लाल मिर्च खाने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

laal mirch

लाल मिर्च गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है।

Red chilli helps in relieving pain occurs due to arthritis.

Health Tips for Aayu App

लाल मिर्च आपके भोजन में तीखा स्वाद ही नहीं लाती बल्कि यह सेहत से जुड़ी कुछ आपातकालीन स्थि‍तियों में भी बहुत प्रभावदायक है। आइये जानते है लालमिर्च के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

लाल मिर्च खाने के फायदे:

लाल मिर्च का एक फायदा है त्वचा पर कोई चोट, घाव या फिर अन्य कारण से खून का बहना नहीं रुक पाना, एक चुटकी लाल मिर्च लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। लाल मिर्च के हीलिंग पावर के कारण ऐसा होता है। हालांकि ऐसा करने पर आपको जलन या तकलीफ भी हो सकती है, लेकिन बहते खून को रोकने के लिए यह अच्छा विकल्प है।

शरीर के अंदरुनी हिस्से में चोट, आघात या रक्त का बहाव होने पर लाल मिर्च का प्रयोग किया जाता है। थोड़ी-सी लाल मिर्च को पानी में घोलकर पीने पर यह फायदेमंद साबित हो सकती है। गर्दन की अकड़न में भी यह फायदेमंद है।

मांसपेशि‍यों में सूजन, किसी प्रकार की जलन, कमर या पीठ दर्द या फिर शरीर के किसी भी भाग में होने वाला दर्द लाल मिर्च के प्रयोग से ठीक किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटैशियम और मैंगनीज लाभदायक है।

अगर आपकी नाक बंद हो गई है या फिर सर्दी के कारण नाक अधि‍क बह रही है, तो लाल मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। थोड़ी-सी लाल मिर्च पानी के साथ घोलकर पीने से आपकी बंद नाक खुल सकती है और बहती नाक बंद हो सकती है।

पिसी हुई लाल मिर्च का रक्तवाहियों में रक्त के थक्के बनने से रोकाता है और सेवन हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है। इसके अलावा अवांछि‍त तत्वों को बाहर निकालने के साथ ही आंतों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है।

लाल मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए अधिक उपयोगी है। लाल मिर्च गठिया के दर्द को कम करता है। इसके लिए जोड़ो पर लाल मिर्च का पेस्ट बनाकर लगाएं। यह सूजन की समस्या को भी कम करता है। आप कैप्सूल का उपयोग भी कर सकते है।

यह पेट की समस्या, गले में खराश, सिरदर्द आदि को कम करता है। अगर आपका सर्दी के कारण कफ जम जाता है तो उसमें लाल मिर्च असरदार है। यह साइनस की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है। यह संक्रमण व बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

लाल मिर्च रक्त के प्रवाह को सुधारने में मदद करता है और रक्त को जमने नहीं देता। यह जमे हुए रक्त को पिघलने में मदद करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर करता है। यह पोषक तत्व पहुँचाता है व खराब रक्त को हटाने का काम करता है।

शरीर के लिए दिल बहुत महत्वपूर्ण है। यह शरीर में रक्त पहुँचाने का काम करता है इसलिए दिल को स्वस्थ रखना जरूरी है। मिर्च कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो रक्त के थक्के को जमने से बचाती है। यह दिल की गति को बढ़ाने में मदद करता है।

लाल मिर्च शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करती है। यह शरीर को साफ करने में मदद करता है क्योंकि तीखा खाने के बाद लोग पानी ज्यादा पीते है। जिसकी वजह से मूत्र की मात्रा अधिक होती है और शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते है। जो वजन कम करने की कोशिश कर रहें है उनको भोजन में मिर्ची शामिल करनी चाहिए।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.