क्या आपके भी कोरोना को लेकर हैं ये सवाल, जानिए, जाने-माने डॉक्टर सुधीर उपाध्याय से आपके हर सवाल का जवाब?

Coronavirus FAQS

एक रोगी का प्रश्न : मुझे 6 दिन पहले हल्का बुखार आया, बदन में हल्का दर्द था और गला भी खराब हुआ था। मैंने पास की दवाई की दुकान से azithromycin, paracetamol खा ली अब मैं बिल्कुल ठीक हू। पर मुझे 2 दिन से खांसी, छाती में दर्द और चलने बहुत मामूली श्वास में तकलीफ है। डॉक्टर बताओ मैं क्या करूं?

देश के निवासियों के लिए आज के हालात  में ऐसे मरीजों के लिए चिकित्सकों की आम राय……

1. चिकित्सक सबसे पहले ऐसे में corona के बारे में सोचेगा ।

2. ऐसे रोगी को बैठा कर, चिकित्सक oxygen का स्तर जानेगा और अगर यह Oxygen का स्तर 95% से कम है तो तुरंत HRCT THORAX यानी कि छाती का ct scan करने को कहेगा।

3 अगर oxygen का स्तर 95% से ऊपर है तो रोगी को 6 minute चलने के लिए कह सकता है, हो सकता है रोगी का oxygen का स्तर चलने के बाद 95% से कम आए, तो भी आप को hrct thorax करवाने के लिए कहेगा। 

4 अगर आप का oxygen का स्तर चलने के बाद 95% से ऊपर है तो भी चिकित्सक  रोगी को  hrct thorax करवाने की सलाह दे सकता है।

B रोगी का प्रश्न : डाक्टर मेरे को सिर्फ एक दिन के लिए बुखार आया है, यह तो मुझे हर साल होता है और मैं आप के पास ही आता हू, आप कुछ जांच नहीं लिखते और दवा लिख कर दे देते हैं, अब इतनी महंगी जांच क्यों

आयु कार्ड से साल-भार घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श पाएं-क्लिक करें 👇

Do your family secure with Aayu card
Do your family secure with Aayu card

चिकित्सक की राय:

1 भारत में इस समय गम्भीर दौर से गुजर रहा है, देश में corona का संक्रमण बहुत अधिक फैल चुका है, 1-2 दिन के  हल्के बुखार के बाद 5 दिन बाद खांसी का चलना, छाती में दर्द होना corona के लक्षण है।

2 ct scan से corona का virus फेफड़ों में जा कर एक अलग तरह का निमोनिया बनाता है और ct sacn से सिर्फ 20 minute में corona के निमोनिया का पता चल जाता है।

रोगी का प्रश्न:

C) मैं 2 बार corona test करा चुका हूं पर वो दोनों बार negative था, आप मुझे corona क्यों बता रहे हैं?

  • Doctor की राय : corona की जांच की सत्यता अगर positive आयी है तो confirm मान लिया जाता है, अगर negative है तो भी उपरोक्त लक्षण के साथ corona का शक बना रहता है क्योंकि अगर 100 रोगी corona के हो तो सिर्फ 70% में ही positive आता है वो भी तब जब sample नाक और मुँह से लिया हो।
  • अगर यह sample मुँह से लिया है तो सिर्फ 40% में ही positive आएगा। कोटा में यह देखने में आ रहा है कि sample सिर्फ मुँह से भी लिया जा रहा है ऐसे में false negative आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में छाती का ct scan ही एक जांच है जो corona को जल्द diagnosis कर सकती है।
  • उपरोक्त सवाल जवाब कोटा के हर  physician और रोगी की कहानी है, याद रखे corona में  बुखार के 72 घंटे इलाज कर लिया जाये तो ठीक होने की सम्भावना अत्याधिक होती है।हम सबके लिए एक एक दिन कीमती है इन्हें व्यर्थ ना जाने दे। फोटो में ct scan दर्शाया गया है, य़ह एक corona positive रोगी का है, लाल निशान corona का न्यूमोनिया है।

ये भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.