Diwali 2020: त्योहारों पर सेहत की अनदेखी हो सकती है खतरनाक, खानपान का रखें विशेष ख्याल

khanpan

दिवाली पर मिठाई और तला-भुना बहुत खाया जाता है। लेकिन सेहत के लिए खानपान में कुछ सावधानी जरूरी है। आप मिठाई और तला-भुना खाएं लेकिन जरूरत से ज्यादा ना खाएं। फल ज्यादा खाएं, भोजन में सलाद की मात्रा बढ़ा दें। पानी खूब पिएँ। मौसम भी बदल रहा है इसलिए सेहत का ध्यान रखें।

स्वाद के लिए मिठाई खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें। खाने में सलाद, हरी सब्जी और भरपूर फल लें।  गृहणियां घर पर बनी हुई चीजें ही बच्चों को खिलाएं, इससे फूड पोइज़निंग का खतरा नहीं रहता।

अगर आप दिवाली में फिट रहना चाहते है तो आप संतुलित आहार लें जिससे आप फिट और हेल्दी रहेंगे।

If you want to stay fit during Diwali, then you should take a balanced diet so you will remain fit and healthy.

Health Tip for Aayu App

1.दिवाली पर खानपान में क्या विशेष ध्यान रखें:

रेफ्रिजरेटर में काफी समय से रखे हुए बासी भोजन से फूड प्वाइजनिंग का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए इसे ना लें।

सलाद, फल और हरी सब्जी ज्यादा लें, आप दाल भी लें सकते है।

मिठाईयाँ, रिफाइंड और घी में तला भोजन कम लें। अगर आपको मधुमेह (डायबिटीज), कॉलस्ट्रॉल है तो इन चीज़ों को लेने से परहेज करें।

खाने-पीने की चीजें जैसे पनीर, दूध, खोया आदि खरीदते समय खास सावधानियाँ बरतें और ऐसे पैकेट वाले खाद्य पदार्थ ही लें साथ ही इनकी एक्सपायरी डेट भी चेक करें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बचेंगे।

दिवाली के मौके पर मिठाई, चॉकलेट और पकवान आदि खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए आपको त्यौहार के समय भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें।

त्यौहार के दिनों में फिट रहने के लिए भर पेट खाना ना खाएं, थोड़ी-थोड़ी समय के अंतराल में खाएं।

2. ऐसे रखें खुद को फिट और हेल्दी

दिवाली पर फिट रहने के लिए त्यौहार पर मजा करने के लिए संतुलित आहार लें। इसके तहत आप बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक, कोक आदि ना लेकर जूस लें। आप सब्जियों का जूस लें, यह हेल्दी और स्वादिष्ट होता है।

आप दिवाली के त्यौहार पर एनर्जेटिक रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी लें, इससे आपके शरीर में विषैले तत्व आसानी से निकलेंगे। आप खाने में सलाद, फ्रूट्स आदि लें इससे आपकी डाइट बैलेंस रहेगी और आपकी सेहत नहीं बिगड़ेगी।

यदि आप त्यौहारों के मौके पर अधिक ड्राईफ्रूट्स लेते है और साथ ही अल्कोहल, धूम्रपान आदि करते है तो भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अक्सर लोग त्यौहार में खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते। जिस वजह से त्यौहार खत्म होते ही लोग बीमारी का शिकार हो जाते है।

3. बदलते मौसम में रखें स्वास्थ्य का खास ध्यान

दीवाली के अवसर पर मौसम में काफी हद तक बदलाव आ जाता है, जिसके कारण जल्दी या बहुत अधिक प्यास नहीं लगती। लेकिन त्योहार के अवसर पर हाइड्रोजन लेवल को मेंटेन करना बहुत जरूरी है। इसका एक फायदा यह है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तो आपका पेट भरा रहता है और आप बहुत अधिक व अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते है।

पेय पदार्थों का चयन करते समय हेल्दी ऑप्शन को ही प्राथमिकता दें। चूंकि फलों के रस व सॉफ्ट ड्रिन्क में शुगर कंटेट अधिक होता है। इसलिए इसकी जगह पर पानी, नींबू पानी, नारियल पानी व छाछ आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

इस दौरान पकी हुई या सलाद के रूप में सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करें। खूब पानी पिएँ और व्यायाम की आदत कभी ना छोड़ें। रोजाना व्यायाम की अवधि बढ़ाने की कोशिश करें। त्योहारों में अधिक खाने से बचने के लिए फल खाएं जैसे अमरूद, स्ट्रॉबेरी, रैस्बेरी, चुकंदर, टमाटर का सेवन करें।

लाल रंग के फल फायटोकेमिकल्स का समूह होते है, जो उच्च रक्तचाप (बीपी) को नियंत्रित करते है और कई बीमारियों से बचाते है साथ ही आपको अधिक भोजन खाने से भी बचाते है। इसके अलावा अंगूर, मुनक्का, काले जैतून आदि को अपने आहार में शामिल करें।

अस्वीकरण- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप’ और घर बैठे डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.