fbpx

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

Karwa Chauth Sargi : करवा चौथ का व्रत भारतीय महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है, न सिर्फ महिला बल्कि कुवाँरी कन्याएं भी अच्छे वर की कामना के साथ करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखती हैं। करवा चौथ के व्रत में सबसे खास है करवा चौथ की सरगी। 

करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह उठकर सबसे पहले सरगी (Karwa Chauth Sargi) की थाली सजाती हैं। लेकिन सरगी की थाली में पौष्टिक चीजों का होना बहुत जरूरी होता है जो दिनभर आपकी एनर्जी बनाए रखती है। आइए जानते हैं सरगी के लिए कुछ भी चुनते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

1.करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

महिलाएं करवा चौथ (Karwa Chauth) की सरगी में संतुलित आहार ही लें जैसे दूध, जूस, लस्सी, हलवा आदि। वहीं सरगी की थाली (Karwa Chauth Sargi) में फलों में केला, पपीता, अनार, सेब आदि ले सकते हैं। जबकि तली-भुनी चीजें जैसे पूरी, पराठा, पकौड़ा आदि बिल्कुल न खाएं क्योंकि ये चीजें भारी होती हैं और इन्हें खाने से आपको चक्कर भी आ सकते हैं। 

2.करवा चौथ व्रत में चाय -कॉफी से रहें दूर 

अगर आपको व्रत के दौरान दिन-भर एनर्जेटिक रहना है तो चाय या कॉफी का सेवन न करें, या कम मात्रा में लें। क्योंकि चाय-कॉफी आपकी बॉडी को डि-हाइड्रेट कर सकते हैं। इसकी जगह आप अपनी सरगी में जूस, दूध, छाछ या ग्रीन टी शामिल कर सकते हैं। 

करवा चौथ से एक दिन पहले ही महिलाओं को ध्यान देना चाहिए कि वो व्रत की एक रात पहले हल्का खाना खाएं। खाने में सब्जी, दाल, हरी सब्जी के साथ सलाद भी शामिल कर सकती हैं।

3. करवा चौथ पर स्पेशल सरगी (Karwa Chauth Sargi)

नारियल पानीः

करवा चौथ के दिन महलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। इसलिए आप सरगी में सुबह नारियल पानी और ककड़ी, खीरा का अधिक इस्तेमाल करें ताकि दिनभर आप प्यास लगने से बच सके।

ड्राय फ्रूट्सः

करवा चौथ के दिन सरगी में ड्राय फ्रूट्स जरूर शामिल करें, ये आपको दिन भर एक्टिव महसूस कराने का काम कर सकते हैं। जिससे आपको थकान और कमजोरी नहीं लगेगी।

मिठाईः

सरगी खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं। मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है। ये ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते। और आप दिनभर तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

अस्वीकरण- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अभी डाउनलोड करें ‘आयु ऐप’ और घर बैठे डॉक्टर से परामर्श लें।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Chitra mahawar 5 months

    Thanks medcords for sharing with us

  • Disqus ( )