सर्दियों में काली गाजर खाने से चेहरे पर आएगा निखार, जानें काली गाजर खाने के फायदे और नुकसान

काली गाजर के फायदे

काली गाजर खाने से नसों में रक्त का संचार सही रहता है जिस वजह से आपके मुँह पर कील मुंहासे नहीं होते है और आपकी स्किन साफ रहती है।

” Black carrot (Kaali Gajar) keeps blood circulation in veins right. Due to which it prevents fom pimples on face and keeps your skin clean “

Health Tip for Aayu App

लाल गाजर के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आप जानते होंगे लेकिन काली गाजर के बारे में आप लोग नहीं जानते होंगे। काली गाजर एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है जो सूजन (इन्फ्लेमेशन) से लड़ने और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में लाभ देने के लिए जानी जाती है। (यह भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ)

आइये जानते है इसके क्या-क्या फायदे है।

काली गाजर खाने के 7 फायदे (Black Carrot Benefits)

आंखों के लिए फायदेमंद: इसमें एंथोसायनिन युक्त खाद्य पदार्थ पाए जाते है जो आपकी आंखों की दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पाचन में सहायक: काली गाजर के उपयोग से कांजी नाम का पेय बनाया जाता है। इसमें सरसों का बीज होता है, जो सर्दी के मौसम में आपके पाचन को बढ़ावा देता है। इसमें मिलने वाला फाइबर पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

न्यूरोलॉजिकल रोग से बचाएं: इसमें पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंथोसायनिन कई तरह के घटक पाए जाते है जो न्यूरोलॉजिकल बीमारी के उपचार में लाभदायक होते है।

खून साफ करता है: काली गाजर खाने से नसों में रक्त संचार सही रहता है जिससे खून साफ रहता है। इस वजह से मुहांसे होने की संभावना कम हो जाती है। यह पेट की समस्या से निजात दिलाती है।

काली गाजर
काली गाजर खाने के फायदे

वजन घटाने में मददगार: इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो भोजन करने के बाद पेट भरने वाली भावना देता है ऐसा इसलिए क्योंकि यह पेट भरने वाले हार्मोन को बढ़ाकर आपकी भूख और भोजन का सेवन कम करने में मदद करते है।

दिल की धड़कन सामान्य करें: दिल की धड़कन सामान्य करने के लिए आप गाजर भूनकर खाएं। यह आपकी दिल की धड़कन को सामान्य करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें: गाजर में पोटैशियम मौजूद होता है जिससे ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और यह आपका हाई और लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। (यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर कंट्रोल कैसे करें)

अभी हमने आपको काली गाजर खाने के फायदे बताए लेकिन जैसा आप जानते है हर चीज के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते है ऐसे ही काली गाजर के भी फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ नुकसानों के बारे में।

काली गाजर के नुकसान (Black Carrot Side Effects)

  • अभी तक इस बात की रिसर्च नहीं हो पाई है कि दूध पिलाने वाली महिलाओं को इसका सेवन करना छाइये या नहीं इसलिए आप इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से पूछताछ क्र लें। उनकी सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।
  • बच्चों के लिए काली गाजर का सेवन करना कितना सुरक्षित है इस बात की भी अभी रिसर्च नहीं हुई हैइसलिए छोटे बच्चों को इसका जूस पिलाने या इसे खिलाने से पहले पीडियाट्रिशन से सलाह जरूर लें।
  • जिन लोगों को सेलेरी, पार्सले आदि से एलर्जी है उन लोगों को गाजर से भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए इन एलर्जी से ग्रसित लोग इनका सेवन ना करें।

यह लेख केवल आपको सामान्य जानकारी देता है।अगर आपको किसी तरह की तकलीफ है तो हमारे प्लेटफार्म पर कई विशिष्ट डॉक्टर उपलब्ध है जिनसे आप ऑनलाइन परामर्श लें सकते है। आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके इसके बारे में जानकारी लें सकते है।

अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जानना चाहते है तो अभी अपने फोन पर आयु ऐप डाउनलोड कर सकते है। यह आपको इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देता है जिसे आप कही भी किसी भी समय पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.