काबुली चने का पानी पीना, कैसे है फायदेमंद

kabuli chane

काबुली चने क्या है:

काबुली चना, पौधों से प्राप्त होने वाले प्रोटीन का स्रोत है, जो डायबिटीज को रोक सकता है और वजन घटाने में मदद करता है। काबुली चने को पाचन सुधारने, ह्रदय रोग को रोकने, रक्तचाप के स्तर को स्थिर करने और आनुवांशिक बिमारियों और कैंसर के जोखिम को कम करता है। यह हड्डी, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को मजबूत रखने में मददगार है।

काबुली चना प्रोटीन का अच्छा स्रोत:

काबुली चने पौधे से प्राप्त होने वाला प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। एक कप सफेद चने में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन शरीर के लगभग सभी काम के लिए महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण अंगों, मांसपेशियों और ऊतकों के स्वास्थ्य को सुधारने से लेकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीरे करता है। इसके साथ ही यह प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। प्रोटीन चोट और घावों को ठीक करने में भी मदद करता है।

काबुली चने के फायदे:

कैंसर से बचाएं: ज्यादातर फलों और सब्जियों में ‘सेलेनियम’ नहीं होता लेकिन आप इसे काबुली चने से प्राप्त कर सकते हैं। यह खनिज लिवर के काम में मदद करता है, जिससे यह शरीर को कैंसर करने वाले यौगिकों को डिटॉक्सीफाई करने में सक्षम है। सेलेनियम, सूजन को कम करता है और ट्यूमर के विकास को रोकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद: किसी भी तरह के रक्त शर्करा में काबुली चने मददगार है। छोले में पाचन के माध्यम से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते है। यह हमारे शरीर में इंसुलिन और रक्त शर्करा का स्तर सामान्य रखता है। छोले का ‘ग्लाइसेमिक इंडेक्स’ 28 होता है, जो बहुत कम है। इसलिए यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ने देता।

हड्डियों के लिए अच्छा: काबुली चने में बहुत सारे खनिज पदार्थ पाए जाते है, जिनमें लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम, तांबा शामिल है। यह हड्डियों के लाभकारी है।

ह्रदय के लिए फायदेमंद: कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को काबुली चने से अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते है। घुलनशील फाइबर के उच्च स्तर कोलेस्ट्रॉल को स्क्रैप करने में मदद करता है। जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो फायदेमंद ‘पॉलीअनसेचुरेटेड’ फैट होती है, जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय की सुरक्षा करती है और पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है।

गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद: इसमें फोलेट के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन, लोहा और कैल्शियम भी मिलता है। यह पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान ज्यादा आवश्यक होते है। फोलेट गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मां और भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है।

काबुली चने का पानी या aquafaba क्या है?

काबुली चने के पानी को Aquafaba भी कहते है। इसमें फलियां पकाई जाती है। इसकी पोषण सामग्री के बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है।

काबुली चने का पानी कैसे बनाएं:

आप कुछ घंटों के लिए पानी में काबुली चने या छोले भिगोएँ और उन्‍हें आगे के उपयोग के लिए रखें। यदि आप इसे एक अंडे के विकल्‍प के रूप में उपयोग करते हैं, तो पानी को थोड़ा सा ब्‍लेंड कर लें। यह दूध के झाग, व्हीप्ड क्रीम या व्हीप्ड अंडे की सफेदी जैसा दिखता है।

टिप:  आप छोले को उबाल कर अपने सलाद के रूप में शामिल करें। यह स्वास्थ्य और स्वाद दोनों के लिए बेहतरीन है।

काबुली चने के पानी के फायदे और उपयोग:

  • अंडे का विकल्प: छोले का पानी अंडे का अच्छा विकल्प है, जिससे अलग-अलग खाद्य तैयार होती हैं, जैसे मेयोनेज़ आदि। छोले के पानी के गुण के पीछे का कारण संतुलित प्रोटीन और स्टार्च सामग्री है। यह पुरे अंडे या अंडे की जर्दी की तरह भी काम कर सकता है। जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, वह इसे इस्तेमाल कर सकते है।
  • शाकाहारियों के लिए अच्छा विकल्प: कई लोगों में लैक्टोज असहिष्णुता होती है या डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है। आपके लिए छोले का पानी एक डेयरी विकल्प बन सकता है। आप इसे अपनी डिशेज में दूध या मक्खन की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • प्रोटीन में कम: यह फलियां या छोले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। वहीं छोले के पानी में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनके पास फेनिलकेटोनुरिया या पीकेयू नामक एक स्थिति है। यह एक वंशानुगत विकार है, जो आनुवंशिक परिवर्तन के कारण होता है। यह शरीर में एमिनो एसिड के स्तर को बदल देता है, जो बौद्धिक दिव्‍यांगता के साथ-साथ मस्तिष्क को खराब कर सकता है। इसलिए ऐसे लोग कम प्रोटीन का इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.