क्या इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है?

how to boost your immunity

कोरोना वायरस देश में फैलता जा रहा है। इसलिए सभी को घर में रहने के लिए अपील की जा रही है जिससे कि इस संक्रमण की चैन को तोडा जा सकें। इसके अलावा अपनी पर्सनल हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सामाजिक दूरी बनाएं रखना बहुत ज़रूरी है। इसलिए भारत ने लॉकडाउन किया हुआ है। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोएं।

क्या पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे जंक फ़ूड हमारी इम्युनिटी को कम करते है?

हमारे भारत में जिस तरह का खानपान है उससे हमारी इम्युनिटी सही रहती है। अगर हम लगातार जंकफूड या चाइनीज़ फ़ूड खाते है तो हमारी इम्युनिटी कम होती है क्योंकि उसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन भी कम होते है। इसलिए जितना हो सके हेल्दी खाना खाएं।

क्या करेले का जूस कोरोना वायरस से बचने में कारगर है?

नहीं, अभी कोरोना वायरस के लिए कोई दवाई नहीं बनी है। पर जो डायबिटिक के मरीज है उनके लिए करेले का जूस फायदेमंद है क्योंकि यह शुगर कंट्रोल करता है।

क्या ड्राईफ्रूट्स इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है?

आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर डाइट बताई है। इसके लिए आप ड्राईफ्रूट्स में रोजाना एक मुनक्का, तुलसी, दालचीनी और गुड़ को मिलाकर काढा बनाएं और उसे पिएँ। इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ती है।

क्या योग से इम्युनिटी बढ़ती है?

योग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। सुबह 7-8 के बीच में योग करना सबसे सही समय माना जाता है। इसके साथ-साथ आपको अपनी दिनचर्या को भी सही रखना होता है। देर रात तक सोना, और देर उठना सही नहीं है इसलिए अपना रूटीन सही रखें।

क्या गर्म लिक्विड पीने से वायरस मर जाता है?

गर्म लिक्विड पीने से गले में इकट्ठा हुआ वायरस को क्लियर करते हुए सीधे सांस नली में जाते है। गर्म पानी पीने से वायरस मर जाता है यह अभी कहना संभव नहीं है।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

Leave a Reply

Your email address will not be published.