International coffee day: कॉफी के फायदे और नुकसान

International coffee day

International coffee day हर साल 1st अक्टूबर को मनाया जाता है।

कॉफ़ी सेहत के लिए लाभदायक ही नहीं है। यह व्यक्ति को तरो-ताजा रखता है। इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखता है। कॉफी तनाव को दूर करने के लिए फायदेमंद है क्योंकि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है।

कॉफी के फायदे:

  • त्वचा के लिए: डिहाइड्रेशन, एलर्जी व आँखों के नीचे काले घेरे का इलाज कैफीन नहीं है। काले घेरे से सूजन को कम करने में फायदेमंद है।
  • अवसाद दूर करने में: कॉफी मूड में बदलाव करता है। जिससे अवसाद की समस्या कम होती है।
  • डायबिटीज के लिए: कॉफी डायबिटीज के लिए फायदेमंद है।
  • ह्रदय के लिए: कॉफी ह्रदय के लिए लाभदायक है। यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।
  • वजन कम करने के लिए: कॉफी मोटापा कम करने में मदद करती है। कॉफी में उपस्थित मैग्नीशियम, पोटैशियम चर्बी को कम करता है।

कॉफ़ी के नुकसान:

  • कॉफी का सेवन दिन में तीन कप से अधिक नहीं करना चाहिए। इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को दो कप से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गर्भपात हो सकता है। इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से नसों में कमजोरी होती है।

कॉफी के स्किन के लिए फायदे:

कॉफी पीना हर किसी की दिनचर्या में शामिल है। यह थकान और आलस मिटाती है। कॉफी दिमाग को एक्टिव करती है, साथ ही यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाती है। हालांकि कॉफी की सीमित मात्रा ही फायदेमंद है। ज्यादा कॉफी आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

  • आंखों की सूजन: कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन आंखों की सूजन और जलन दूर करता है। इसे स्किन पर लगाने से रक्त वाहिकाएं कॉन्ट्रेक्ट होती है, जिससे सूजन और जलन कम होती है।
  • चेहरा निखारे: कैफीन से स्किन की समस्या दूर होती है। डलनेस हटने से स्किन में निखार आता है। इससे स्क्रब करने से आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुँचता। कॉफी के बीजों को अपनी स्किन पर रगड़ने से डेड सेल्स दूर होते है और स्किन सॉफ्ट होती है।
  • बढ़ती उम्र का असर कम करें: कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं। कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन से स्किन कैंसर का जोखिम कम होता है।

खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान:

खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाने से सीने में जलन होने लगती है।

हममें से ज्यादातर लोग सुबह उठने के साथ ही कॉफी का कप लेकर बैठ जाते हैं। सुबह उठकर कॉफी ना मिले तो उनके सिर में दर्द होना लगता है और ना जाने कौन-कौन सी परेशानियां होने लगती हैं। कुछ लोगों की सुबह तो कॉफी के भरोसे ही बीत जाती है। एक कप कॉफी पीकर वे ऑफिस निकल जाते हैं लेकिन कम ही लोगों को इसके खाली पेट के फायदे पता होंगे।

कई बार लोग भूख मारने के लिए भी कॉफी पीते हैं। खाने का टाइम नहीं मिला तो कॉफी ही सही लेकिन ऐसा करना गलत है। इसके अलावा खाना खाने से पहले भी कॉफी पीना खतरनाक हो सकता है।

खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाने से सीने में जलन होने लगती है। अगर इस आदत को समय रहते सुधारा नहीं जाए तो अल्सर, कब्ज और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। 

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.