अपच के कारण होने वाले पेट दर्द से बचने के नुस्खे | Daily Health Tip | Aayu App

indigestion problem

अगर आपको अपच, पेट में भारीपन या गैस जैसी समस्या होती है तो आप सौंफ का सेवन करें। यह आपको ऐसी समस्या से राहत दिलाएगा।

If you have a problem with indigestion, heaviness in the stomach, or gas then you should eat fennel. This will give you relief from such problems,

Health Tip for Aayu App

पेट दर्द के कारण कभी भी और कहीं भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर पेट दर्द के कारण गलत खान-पान से जुड़े होते है लेकिन जब पेट दर्द होता है तो यह समझ नहीं आता कि आखिर इस दर्द की वजह क्या है। पेट दर्द की बहुत-सी वजहों में से एक वजह है अपच की समस्या।

पेट दर्द के कारण कभी भी और कहीं भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर पेट दर्द के कारण गलत खान-पान से जुड़े होते है लेकिन जब पेट दर्द होता है तो यह समझ पाना मुश्किल होता है कि आखिर इस दर्द की वजह क्या है। पेट दर्द की बहुत-सी वजहों में से एक बहुत सामान्य वजह है अपच की समस्या होना।

अपच के कई कारण हो सकते है, इनमें पाचनशक्ति का कमजोर होना और बेमेल चीजों का सेवन करना एक सामान्य कारण है। अगर आपको भी अक्सर पेट दर्द का सामना करना पड़ता है तो सौंफ का पानी तैयार करने का घरेलू नुस्खा आपके काम आएगा क्योंकि सौंफ के बीजों में यूरिन की मात्रा को बढ़ानेवाले (मूत्रवर्धक) गुण पाए जाते है साथ ही यह ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, इसलिए यह भी पेट में दर्द के कारणों को दूर करने का काम करती है।

सौंफ का पानी कैसे करें तैयार:

सौंफ का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले सौंफ को मिक्सी में हल्का मोटा पीसकर रखें। एक बर्तन में एक गिलास पानी गर्म होने के लिए रखें। जब पानी हल्का गर्म हो जाए तो उसमें सौंफ का मोटा पाउडर डाल दें।

अब इस पानी के 5 से 7 मिनट तक गर्म करें और फिर गैस बंद करके इसे हल्का ठंडा होने दें। जब यह पानी सामान्य से हल्का गर्म यानि गुनगुना रहे तो इसमें शहद मिलाएं और धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके दवाई की तरह पिएँ। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप ऐसा नियमित रूप से कर सकते है। 

अपच से बचने के लिए क्या करें?: What to do to prevent from indigestion in Hindi

यदि आपको अपच की समस्या है तो खाना खाने के बाद तीनों टाइम सौंफ और मिश्री खाएं। यदि आपको शुगर की समस्या है तो आप सौंफ का सेवन कर सकते है। इससे पेट में भारीपन, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

पेट दर्द होने पर क्या करें?

यदि आपको पेट में दर्द की समस्या हो रही है या होती रहती है तो आपको सौंफ के पानी से राहत मिल सकती है। पेट दर्द होने पर डॉक्टर से दवाई ले लें। यदि यह संभव ना हो पाए तो गर्म पानी को घूंट-घूंट करके पिएँ। इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.