रोज़ाना चुकंदर को खाने के फायदे Daily Health Tip | 19 February 2020 | AAYU App

beetroot act as boon for anemic people

चुकंदर आयरन का अच्छा ✔ स्रोत है। इससे प्राप्त आयरन से रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है और यह लाल रक्तकणों (RBC) की सक्रियता के लिए भी प्रभावशाली होता है। ”

” Beetroot is a good ✔ source of iron. Iron helps to improve hemoglobin levels in blood and it is also beneficial for RBC activity.

चुकंदर ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है। चुकंदर को खून बढ़ाने वाला फल माना जाता है। चुकंदर का जूस रक्त में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा बढ़ाता है। चुकंदर में विटामिन (vitamin), खनिज, सोडियम (sodium) , पोटेशियम (potassium) आदि तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है।

चुकंदर खाने के फायदे:

एनीमिया (Anemia) की समस्या करे दूर: चुकंदर (beetroot) में आयरन (Iron) की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells or erythrocytes) को सक्रिय करता है। इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पाचन क्रिया के लिए बेहतर: चुकंदर (beetroot) के जूस में एक चम्मच नींबू रस (Lemon juice) मिलाकर खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं। बहुत से लोगों को गैस्ट्रिक अल्सर (Gastric ulcer) की प्रॉब्लम रहती है। अगर इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाना है तो सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

Aayu App- Health Tip

कब्ज़ और बवासीर में फायदेमंद: चुकंदर का रोज़ सेवन करने से कब्ज़ की समस्या दूर होती है। बवासीर के रोगियों को सोने से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीना चाहिए।

चुकंदर रूसी में फायदेमंद: चुकंदर (beetroot) का काढ़ा बनाएं और उसमें सिरका मिलाकर सिर में लगाएं। चुकंदर (beetroot) के रस में अदरक (Ginger) के टुकड़े को भिगोकर रात में सिर की मसाज करें। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें।

उच्च रक्तचाप (Blood Pressure)के मरीजों के लिए फायदेमंद: चुकंदर फोलेट का अच्छा स्रोत है जो उच्च रक्तचाप के मरीज के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप भी उच्च रक्तचाप के मरीज है तो रोजाना एक कप चुकंदर और गाजर का रस (beetroot and Carrot juice) , पपीता और नारंगी का रस (Papaya and orange juice) मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं।

पथरी (Kidney Stone)की समस्या: चुकंदर को पानी में उबालकर सूप पीने से पथरी निकल जाती है। इसे दिन में तीन बार लेने से लिवर (liver) की सूजन कम होती है।

कैल्शियम की पूर्ति: शरीर में कैल्शियम (calcium) हड्डियों और दांतो के लिए बहुत ज़रूरी है। कैल्शियम की कमी आने पर चुकंदर का जूस पिएं। इसमें मौजूद मिनरल सिलिका शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी को पूरा करता है।

श्वसन नली (Respiratory Tract)को करें साफ: चुकंदर कफ की समस्या को दूर करके सांस नली को साफ रखता है। अपनी डाइट में चुकंदर का जूस शामिल करें।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

5 Replies to “रोज़ाना चुकंदर को खाने के फायदे Daily Health Tip | 19 February 2020 | AAYU App

  1. वाह! बहुत अच्छी जानकारी हैं ।
    वैसे मैं प्रतिदिन चुकन्दर का सेवन करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.