IMMUNITY | बनाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत

शेयर करें

एक स्वस्थ शरीर के लिए आपका पूर्ण रूप से मज़बूत होना बहुत आवश्यक है और इस मज़बूती में पहला नाम आता है आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) का। अक्सर हम अपने दैनिक जीवन में ये सुनते है की उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम हो गयी है या वो बिमारी की पकड़ में जल्दी आ जाते है, दरअसल ये आपके शरीर की रोगों के ख़िलाफ़ लड़ने की क्षमता को संकेत करता है।

एक अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) आपके स्वस्थ जीवन के लिए अति आवश्यक है। आप मौसमी बिमारियों व संक्रमण से कितना जल्दी या देर से प्रभावित होते है, ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) ही तय करती है।

आइये जाने क्या है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) व कैसे आप उसे बढ़ा सकते हैं।

क्या है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) :

हमारे शरीर को किसी भी बाहरी कारक से बचा कर हमें स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर के अंदर जो रक्षा प्रणाली होती है उसे ही हम रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कहते है।रोग प्रतिरोधक क्षमता आपके शरीर की बैक्टीरिया व वायरस के ख़िलाफ़ लड़ने की शक्ति तय करती है। एक अच्छी रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको साधारण मौसमी बीमारियों व कई संक्रमण से बचाए रखती है।

यदि आप बार-बार बीमार होते है तो ये आपके लिए एक अलार्म है की आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने की ज़रूरत है। एक कमज़ोर रक्षा प्रणाली आपके स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध हो सकती है।

 कैसे जानें की आपकी रोगों से लड़ने की ताकत कम है?

  • बार-बार बीमार होना
  • संक्रमण से जल्दी प्रभावित होना
  • मौसमी बिमारी जल्दी लगना
  • कमज़ोरी अनुभव करना/जल्दी थकान  
  • वज़न कम होना
  • शरीर में ज़रूरी पोषक तत्त्व की मात्रा कम हो जाना

रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के कमज़ोर होने के कई कारण होते है :

Immunity 1

एक अच्छी रोग प्रतिरोधक प्रणाली (Immune System) आपके स्वस्थ जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपके शरीर में किसी भी तरह की कमी आपकी रक्षा प्रणाली को कमज़ोर कर सकती है। एक ताकतवर इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी मात्रा में फल सब्जियां, पानी, व Zinc, Iron, Selenium, Copper, Folic acid और Vitamin A, B6, C, E जैसे Micro-nutrients और Anti-Oxidants कि ज़रुरत होती है।

जानिये कैसे बनाएं अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत:

1. संतुलित आहार: मेडकॉर्ड्स डॉक्टर के अनुसार स्वस्थ शरीर के लिए आपके आहार में सभी विटामिन, बीटा केरोटिन, जिंक, सेलेनियम, माइक्रोन्यूट्रिंस जैसे पोषक होना अति आवश्यक है। ये आपको फल, सब्जी, अंडा, मीट, जौ, तिल, बादाम, ओयेस्टर जैसे अनेक खाद्य पदार्थों में मिल सकते है। अतः अपने भोजन में सब प्रकार के पोषक तत्त्व सम्मिलित करें।

2. पर्याप्त पानी: हमारे शरीर का 70 प्रतिशत भाग पानी से बना है इसलिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने से ना केवल आपका पाचन तंत्र व इम्यून सिस्टम मज़बूत होगा बल्कि आपके शरीर से अनावश्यक गंदगी भी बाहर निकलेगी।

Immunity 2

3. गहरी नींद: एक अच्छी नींद एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होती है। इसलिए पूरे दिन के काम के बाद कम से कम 7-8 घंटे की नींद आपके मस्तिष्क व शरीर दोनों के लिए गुणकारी सिद्ध होगी। अच्छी गहरी नींद लेने पर आप फ्रेश महसूस करते है व रोगों से लड़ने के लिए अपने शरीर को मज़बूत बनाते हैं।

4. वज़न पर नियंत्रण: अधिक वज़न बहुत सारी बिमारियों को न्यौता देता है इसलिए अपने बढ़ते वज़न पर हमेशा नियंत्रण रखें व अपने शरीर को अनेक बिमारियों का घर ना बनने  दें।

5. शारीरिक व्यायाम: शिथिल शरीर बिमारियों के लिए एक खुली जगह होती है इसलिए अपनी दिनचर्या में आप शारीरिक व्यायाम को ज़रूर शामिल करें। मेडकॉर्ड्स एक्सपर्ट डॉक्टर के अनुसार जीवनशैली में कुछ बदलाव ला कर आप अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बना सकते हैं।

6. विटामिन सी का पर्याप्त सेवन: विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा, अनानास, आंवला आदि शरीर के इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में सहायता करते है इसलिए कोशिश करें की आपके आहार में यह भोज्य पदार्थ ज़रूर शामिल हो। इसके अतिरिक्त व्यसन जैसे धूम्रपान, तम्बाकू व शराब आपके शरीर को कमज़ोर करते है इसलिए इन व्यसनों से जितना हो सके दूर रहे।

Pneumonia | निमोनिया और उसके लक्षण |

“एक स्वस्थ व मज़बूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) किसी भी व्यक्ति के लिए वरदान से कम नहीं हैं।”

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में हम अपने स्वास्थ्य को नज़रंदाज़ कर देते हैं व इसके परिणाम कई स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में सामने आते हैं। इसलिए एक बेहतर रक्षा प्रणाली (Immune System) के लिए एक जागरूक व स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने की ज़रूरत है। इससे आप एक सामान्य व सेहतमंद जीवन जी सकेंगें।

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.