fbpx

अच्छी सेहत कैसे बनाएं ! जाने | Daily Health Tip | 09 June 2020 | AAYU App

अच्छी सेहत कैसे बनाएं ! जाने | Daily Health Tip | 09 June 2020 | AAYU App

बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए, साफ़-सफाई का ख्याल रखें और अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं।

For better health and hygiene, keep yourself clean and wash your hands regularly.

Health Tips for Aayu App

हम सब को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते है। बीमार पड़ने पर हमे परेशानी होती है और इसका खर्चा भी बहुत आता है। कहा जाता है कि इलाज करवाने से बेहतर होता है एहतियात बरतें जिससे कि हम बीमार ना पड़ें। मतलब कि ऐसे कदम अपनाएं जिससे बीमारी का खतरा कम हो सकें।

साफ़-सफाई का ख्याल रखें: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का मानना है कि बीमारी से बचने और उसे फैलने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने हाथ धोए। गंदे हाथों पर कीटाणु होते है और जब हम गंदे हाथों से नाक पोंछते है या आँखें मलते है, तो सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू जैसी बीमारियाँ आसानी से फैल जाती है। ऐसी बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है समय-समय पर अपने हाथ धोते रहना। अगर हम साफ-सफाई का अच्छा ध्यान रखें, तो हम निमोनिया और दस्त जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते है।

साफ़ पानी इस्तेमाल करें: कई देशों में साफ पानी आसानी से नहीं मिलता इसलिए लोगों को हर रोज़ अपने परिवार के लिए साफ पानी का इंतज़ाम करना पड़ता है लेकिन जिन देशों में यह समस्या नहीं है, वहाँ भी बाढ़, आंधी-तूफान, पानी की पाइप टूटने या किसी दूसरी वजह से साफ पानी मिलना मुश्किल हो सकता है। अगर पानी साफ जगह से नहीं आ रहा है या अच्छे से नहीं रखा गया है, तो इससे हमारे पेट में कीड़े भी पड़ सकते है और हमें हैज़ा, जानलेवा दस्त, टाइफाइड, हेपेटाइटिस और दूसरी बीमारियाँ हो सकती है। पीने का पानी साफ न होने की वजह से हर साल करीब 170 करोड़ लोग दस्त के शिकार होते है।

अपने खान-पान पर ध्यान दें: अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएँ। इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने में नमक, चिकनाई और मीठा सही मात्रा में हो और आप ज़रुरत से ज़्यादा खाना ना खाएँ तरह-तरह की फल और सब्जियां खाएँ। ब्रेड, अनाज, नूडल्स और चावल जैसी चीज़ें खरीदते वक्‍त, उनके पैकेट पर दी गई जानकारी पर ध्यान दें। छिलकेदार अनाज सेहत के लिए मैदे से बनी चीज़ों से बेहतर होता है। मांस-मच्छी खाने से प्रोटीन मिलता है। कई बार शाकाहारी खाने में भी प्रोटीन मिलता है।

कसरत करें: आपकी उम्र जो भी हो, चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए आपको रोज़ कसरत करनी चाहिए। आजकल कई लोग उतनी कसरत नहीं करते, जितनी उन्हें करनी चाहिए। कसरत ना करने से आपको दिल की बीमारी, शुगर की बीमारी, ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, स्ट्रोक हो सकता है।

भरपूर नींद लें: सब लोग अपनी-अपनी ज़रुरत के हिसाब से सोते है लेकिन व्यसकों को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए। अच्छी नींद से मानसिक व शारीरिक विकास होता है। हम नई-नई बातें सीख पाते है और याद रख पाते है। शरीर में हार्मोन का संतुलन बना रहता है। दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Ramesh 11 months

    Good tips💡💡

  • Disqus ( )