दोबारा बाल कैसे उगाए, जानें इसके घरेलू उपाय

how to grow hairs again

अगर आपके बाल उग नहीं पा रहें है और पहले की तरह घने भी नहीं हो पा रहें है तो आप सोचते होंगे दोबारा बाल कैसे उगाए। इसके लिए आपको बालों की प्रॉपर केयर करने की जरूरत है और संतुलित डाइट लेने की भी।

बालों से जुड़ी समस्याओं से अक्सर हम परेशान रहते हैं। प्रॉपर केयर करने से कुछ समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके बाल गिरने के बाद वापस उगते नहीं हैं। इसलिए वह बालों की रिग्रोथ को लेकर परेशान रहते हैं। हालांकि बालों की समस्या से निजात दिलाने के लिए बाजार में कई प्रकार के विकल्प मौजूद हैं।

कई प्रकार की सर्जरी भी बालों को दोबारा उगने में मदद करती है। कुछ लोग हेयर ट्रांसप्लांट आजमा रहे हैं, लेकिन इसके अलावा भी बालों को दोबारा उगाने के कई प्राकृतिक तरीके हैं, जिसे आजमाकर आप आसानी से बालों को उगा सकते है। आज हम आपको उन उपायों के बारे में बताते है।

सिर पर दोबारा बाल कैसे उगाए के कुछ घरेलू उपाय:

एंटी-ऑक्सीडेंट आजमाएं: सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का प्रयोग करें। ग्रीन टी के दो बैग लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सिर पर लगाएं।

एक घंटे बाद बालों को धो लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोककर उन्‍हें दोबारा उगने में मदद करते हैं।

गर्म तेल की मालिश करें: बालों को दोबारा उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल मसाज फायदेमंद है। ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल को हल्का गर्म करें। इस तेल से  सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें। इनको बालों में लगाने के बाद चार घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को धोएं।

नीम और एलोवेरा: कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा बालों के लिए हेल्दी है। दरअसल, नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं, जो बालों को दोबारा उगाने में सहायक होते हैं।

इसका मास्क भी बालों में लगाया जा सकता है। बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता है।

प्रोटीन है जरूरी: बालों को दोबारा उगाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। यदि हम पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना करें, तो बालों के झड़ने की समस्‍या होने लगती है। इसलिए रोजाना आहार में प्रोटीन जरूर शामिल करें, इससे बाल घने और मजबूत बनते हैं।

प्रोटीन के लिए आहार में ताजे फल, हरी सब्जियां, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, सी फूड आदि लें।

बालों के लिए नट्स और बीन्स है फायदेमंद: बालों के झड़ने की समस्‍या खाने में प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍वों की कमी के कारण होती है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और खनिज को शामिल करें।

सोया सेम: इसमें आयरन और विटामिन-ई पर्याप्‍त मात्रा में होता है। विटामिन-ई रक्‍तसंचार बढ़ाने में मददगार है, वहीं आयरन बालों को उगाने में मदद करते है।

बादाम: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए रोजाना पांच-छह बादाम खाएं। इसमें आयरन, विटामिन-ई और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं।

संतरा: संतरा विटामिन-सी का महत्‍वपूर्ण स्रोत है। इसमें आयरन भी होता है। यह बालों के विकास के लिए जरूरी कोलेजन के गठन में मदद करता है।

केला: पके केले को नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाने से गंजेपन की समस्‍या दूर होती है और बाल दोबारा उगने लगते हैं।

योग और ध्यान करें: बालों को दोबारा उगाने में योग और ध्‍यान की अपनी भूमिका है। कुछ योगासन जैसे – शीर्षासन या सिर के बल खड़ा होना, या आधे कंधे पर खड़ा होना, सलंबा सर्वांगासन या कंधे पर खड़ा होना आदि आजमा सकते हैं।

ये आसन शरीर में रक्‍त संचार और ऑक्‍सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जो बालों की समस्‍या से बचाता है। इन आसनों को नियमित करके आप बालों के गिरने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.