आँखों में जलन, सूजन और खुजली से राहत के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 13 June 2020 | AAYU App

what to do wheen you have eye infection

आँखों की जलन से तुरंत आराम पाने के लिए, कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक साफ़ धुले हुए कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में डुबोएं और फिर इस कपड़े को निकाल कर पानी निचोड़ लें और आँखों पर लगा लें।

To prevent eyes from burning, use a cold compress. For this, dip clean washed cloth in ice-cold water and then take it and squeeze water from it and apply it on eyes.

Health Tips for Aayu App

बारिश के मौसम में मॉनसून में आंखों में खुजली होना आम समस्या है जो काफी परेशान करने वाली होती है। इसके साथ-साथ आंखों का लाल होना, आंखों में खुजली और पानी आना, पलकों में सूजन की भी शिकायत होती है। कई बार आँखों से डिस्चार्ज की वजह से आँखें चिपक जाती है। ऐसे में आंखों को तुरंत आराम की जरूरत होती है।

आँखों के इंफेक्शन के उपाय:

आंखों में खुजली और जलन की वजह से अगर आपने अपनी आंखों को हाथों से छुआ या मसला तो यह एलर्जी बढ़कर काफी भयंकर रूप ले सकती है, इसलिए आंखों को मसलने या छूने के बजाय सबसे पहले इन्हें बर्फ के ठंडे पानी से बहुत देर तक लगातार धोएं, जब तक आपकी आंखों से यह इंफेक्शन निकल ना जाए और अगर आंखों में कुछ बाहरी चीज़ पहुंच गई है तो वह निकल जाए और आंखें नॉर्मल हो जाएं। अगर इसपर भी आंखें ठीक नहीं होती है तो जल्दी से जल्दी इसका इलाज होना चाहिए, ताकि आंखों को होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सके। इससे आंखों की एलर्जी का इलाज सबसे आसानी से किया जा सकता है।

कोल्ड कंप्रेस: जलती आंखों को तुरंत आराम देने के लिए सबसे पहले कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे एलर्जी के साथ- साथ आंखों की ड्राईनेस और इरिटेशन से भी आराम मिलता है। इसके लिए एक साफ धुले हुए कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में डुबोएं और निकाल कर पानी निचोड़ लें और इसे आंखों पर रखें। करीब 5 मिनट के बाद इसे हटाएं और दोबारा ठंडे पानी में डुबोकर ऐसा ही करें। इस कपड़े में आइस क्यूब को लपेटकर भी आंखों को कोल्ड कंप्रेस दिया जा सकता है। कोल्ड कंप्रेस को आप 3- 4 बार रिपीट करें। आंखों को आराम मिलेगा।

कैमोमिल: केमोमिल अपने एंटी एलर्जिक असर के लिए जाना जाता है। आंखों की खुजली के लिए कैमोमिल चाय को भी आंखों के कोल्ड कंप्रेस के लिए उपयोग किया जा सकता है। इससे हिस्टामीन रिलीज़ होता है, जो आंखों में खुजली पैदा करने वाले एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है। यह थकी हुई आंखों को फ्रेश और चमकदार बनाता है। इसके लिए कैमोमिल टीबैग को एक कप गर्म पानी में डालें और 5 मिनट के बाद निकाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर इस पानी से आंख धोएं या इसका कोल्ड कंप्रेस आंखों पर रखें। आप यूज़ किये गए टी बैग्स को फ्रिज में रखकर भी कोल्ड कंप्रेस ले सकते है। ऐसा दिन में 2-3 बार करें। यह आँख में खुजली का घरेलू उपचार है।

खीरा: खीरा आंखों के लिए खासा असरदार एंटी इरिटेंट है, जो अपनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से आंखों की खुजली, सूजन और जलन पर काफी जल्दी असर करता है साथ ही आंखों की पफीनेस और डार्क सर्कल्स भी खीरे के इस्तेमाल से कम होते है। इसके लिए खीरे को धोकर पतली स्लाइस में काट लें और इन्हें 15- 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। अब खीरे की इन चिल्ड स्लाइसेज़ को बंद आँखों पर 10 मिनट के लिए रखें। ऐसा दिन में 4 से 5 बार करें। आप खीरे की जगह कच्चे आलू का भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़ें: खीरा खाने के फायदे

ठंडा दूध: आंखों को ठंडक देने के लिए ठंडा दूध भी काफी कारगर होता है जो आंखों की जलन से छुटकारा दिलाकर खुजली को भी दूर करता है। यह थकी हुई आंखों को भी राहत देता है। इसके लिए ठंडे दूध में एक कॉटन बॉल को डुबोएं और इसे अपनी बंद आंखों पर हल्के- हल्के घुमाएं। दिन में दो बार ऐसा करें। दूध को आंखों पर कोल्ड कंप्रेस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

गुलाबजल: आंखों की खुजली के लिए शुद्ध गुलाबजल भी असरदार होता है। इससे आँख लाल होने पर घरेलू उपचार किया जा सकता है। यह थकी हुई और पफी आंखों के लिए भी काफी सूदिंग होता है जो आंखों की खुजली और जलन को तुरंत दूर कर देता है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अपनी आंखों को शुद्ध गुलाबजल से धोएं तुरंत आराम पाने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस या आई ड्रॉप के रूप में भी दिन में दो बार गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते है।

ग्रीन-टी: जिस तरह ग्रीन के अनेक हेल्थ बेनिफिट है, उसी तरह यह आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यह खुजली वाली आंखों को ठंडक देती है और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से सूजन से भी आराम पहुंचाती है। इसके अलावा यह खुजली पैदा कर रहे वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़कर आंखों को आराम पहुंचाती है। इसके लिए एक कप उबले पानी में दो ग्रीन टी बैग डालें और 5 मिनट यूं ही छोड़ दें। अब टीबैग हटाकर ग्रीन टी को ठंडा होने दें और इस सॉल्यूशन से दिन में दो बार आंखों को अच्छी तरह से तब तक धोएं, जब तक आंखों की खुजली और जलन दूर नहीं हो जाती। पानी से निकाले गए टी बैग्स को फ्रिज में रखकर कोल्ड कंप्रेस की तरह दिन में कई बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा: एलोवेरा में सूदिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं इसीलिए एलोवेरा भी आँख में खुजली का इलाज करने में सहायक है। यह आंखों की पफीनेस और सूजन को भी कम करता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजा पत्ते से इसका जेल निकाल लें और इसे अपनी आंखों के बाहर- बाहर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक यूं ही छोड़ दें और फिर धो दें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.