डार्क सर्कल दूर करने के 5 आसान और घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 25 June 2020 | AAYU App

how to prevent from dark circle

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप आलू का उपयोग कर सकते है। आलू के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और रुई की सहायता से अपनी आंखों के नीचे लगाएं।

You can use potatoes to get rid of your dark circles. Mix potato juice with a few drops of lemon and apply under your eyes using cotton.

Health Tips for Aayu App

बाजार में कई रासायनिक उत्पाद मौजूद है जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते है लेकिन कई बार जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है वह इन उत्पादों का यूज़ नहीं कर पाते है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते है।

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल है तो अवॉइड करने के बजाय उसे समझने की कोशिश करें। डार्क सर्कल आपकी हेल्थ के बारे में काफी कुछ कहते है। डार्क सर्कल किसी को भी हो सकता है।

डार्क सर्कल होने के कारण:

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते है। कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाइल होने की वजह से आँखों के नीचे काले घेरे होते है।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे:

  1. डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। यह नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होगा।
  2. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का प्रयोग कर सकते है। आलू के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे खत्म होंगे।
  3. ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से डार्क सर्कल जल्दी समाप्त हो जाते है। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रखें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा।
  4. ठंडे दूध के लेप से आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रखें। उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में ठंडे दूध का लेप दो बार लगाने से फायदा होता है।
  5. संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीसें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.