Back Pain : कमर दर्द से निजात दिलाएंगे ये उपाय, आसान होगा work from home

How to prevent back pain at work

कमर दर्द का इलाज : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है। लॉकडाउन को 21 दिन से अधिक का समय बीत चुका है इस समय में अधिकतर लोग घर से काम (work from home) कर रहे हैं। मगर अब समस्या ये है कि कोई घर से बाहर नहीं निकल सकता, घर से ऑफिस वर्क (work from home) करने वाले लोगों की शिकायत आने लगी है कि लंबे समय तक बैठने से उन्हें कमर दर्द (Back pain)  रहने लगा है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आज़माकर आप कमर दर्द काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

रोजाना करें कसरत

आमतौर पर पीठ दर्द आयु से संबंधी रोग है। उम्र अधिक होने पर अन्य अस्थियों के साथ कशेरूक यानी रीढ़ का जोड़ भी दुर्बल हो जाता है और उनमें कैल्शियम की कमी हो जाती है। 25 प्रतिशत की-बोर्ड ऑपरेटरों को कंप्यूटर पर काम करने से सर्वाइको ब्रैकियल सिंड्रोम हो जाता है। इसमें व्यक्ति की बाँह, कंधा, पीठ और गर्दन की पेशियां हमेशा तनाव में रहती हैं। इस दिक्कत से बचने के लिए जरूरी है कि शरीर को नियमित व्यायाम से चुस्त-दुरुस्त रखें।

बरतें एहतियात

कमर दर्द के रोगी को हमेशा सख्त बिस्तर पर सोना चाहिए।

– काम करते समय शरीर बिल्कुल सीधा रखें।

– ज्यादा भारी सामान न उठाएं।

– खाने में कैल्शियम और विटमिन की मात्रा बढ़ाएं।

कमर दर्द में मसाज से मिलेगी राहत

सरसों के तेल, ऑलिव ऑइल, लैवेंडर ऑइल इनमें से किसी को भी चुनें और उसे हल्का गर्म कर कमर पर मालिश करें। इस दौरान अंगूठों से रीढ़ की हड्डी पर भी हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करें। सीधे के साथ ही सर्कुलर मोशन में भी मसाज करें। इससे आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत महसूस होगी।

मेथी दाना

एक चम्मच मेथी दाना लें और इसका पाउडर बना लें। अब एक ग्लास गर्म दूध में इसे मिलाएँ और साथ में एक टीस्पून शहद डालें। इसे सिप लेते हुए पिएं। एक घंटे में आपको कमर दर्द में आराम महसूस होगा।

कमर दर्द में असरदार है काढ़ा

कमर दर्द होने पर दशमूल काढ़ा सुबह व शाम पीना चाहिए। चूंकि कमर दर्द का मूल कारण कब्ज माना गया है, इसलिए कब्ज होने पर अरंडी के तेल का थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए। रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिला लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ कमर दर्द ठीक हो जाता है बल्कि शरीर में ताकत भी बढ़ती है।

लोकप्रिय खबरें-

हल्दी है गुणकारी

दर्द चाहे जैसा भी हो उसमें हल्दी कारगार साबित होती है। एक ग्लास गर्म दूध में एक टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाएँ और धीरे-धीरे इसे पिएं। रात को इस पीकर सो जाएं और सुबह आपका दर्द गायब हो चुका होगा।

अदरक कम होगा कमर दर्द

  • एक से दो इंच का अदरक का टुकड़ा लें और उसे पीस लें। इसे एक कप गर्म पानी में डालें और साथ में एक टीस्पून शहद मिलाएँ। इसे चुसकियां लेकर पिएं। अदरक में जिंजरोल नाम का कंपाउंड होता है जिसमें सूजन कम करने और दर्द में राहत देने के गुण होते हैं।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

2 Replies to “Back Pain : कमर दर्द से निजात दिलाएंगे ये उपाय, आसान होगा work from home

Leave a Reply

Your email address will not be published.