कोरोना वायरस के चलते घर में लॉकडाउन रहने से होने वाले तनाव से कैसे बचें

What to do to live Stress Free during lockdown

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर चल रहा है। भारत में भी इसके केसेस लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसके चलते भारत सरकार ने पूरे भारत में लॉकडाउन किया हुआ है। जिसके तहत देश के स्कूल, कॉलेज सब बंद है। लोग अपने घरों में कैद होने की वजह से तनाव से ग्रसित हो रहे है। आइये जानते है लॉकडाउन के समय खुद तनाव से मुक्त रहने के लिए क्या करें

म्यूजिक, रीडिंग या पेंटिंग आदि करें: यदि आपको लोगों के बीच रहकर भी अकेलापन लगता है तो आप अच्छी किताबें पद सकते है। आप चाहें तो पेंटिंग करें या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनें।

सुबह घर की छत पर वॉक करें: सुबह के वक्त रनिंग कर सकते है। ताजा हवा में सांस लेने से आपका मन शांत रहता है। अगर आप चीज़ों को लेकर हाइपर होते है तो इस समस्या से भी मुक्ति पा सकते है।

दोस्तों से बातें करें: ऐसा देखा गया है कि अकेलेपन में आपको दोस्तों की भी याद आती है। इसलिए आप वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से दोस्तों से जुड़कर उनसे बात करें।

ज़्यादा से ज़्यादा एक्सरसाइज करें: एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है। एक्सरसाइज करते समय आपके शरीर में जो होर्मोनेस बनते है वो तनाव कम करने में कारगर है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते है तो दिन में 15-20 मिनट ज़रूर टहलें।

हेल्दी डाइट लें: हेल्दी डाइट लेने से आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होती है जिससे आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते है। इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट लें।

पूरी नींद लें: नींद पूरी लेने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। जो लोग नींद पूरी नहीं लेते है वह शारीरिक और मानसिक रोगों से ग्रस्त हो जाते है। 7 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत ज़रूरी है। अच्छी नींद लेने से आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाते है।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

Leave a Reply

Your email address will not be published.