दाँतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

how to make yellow teeth white

चमकते सफेद दांत दिखने में बहुत अच्छे लगते हैं। कई बार पीले दाँत की वजह से कई लोग हँसना भी पसंद नहीं करते। दाँत धीरे-धीरे बुढ़ापे, वंशानुगत कारक, दाँतों का ध्यान ना रखने की वजह से या अधिक चाय, कॉफ़ी, तंबाकू और धूम्रपान के सेवन से बाल पीले हो जाते है। एंटीबायोटिक्स लेने से मौसम में बदलाव, संक्रमण और असंतुलित मेटाबॉलिज्म के कारण दाँत पीले पड़ते है।

अक्सर लोग पेशेवर तरीकों से दाँतों का पीलापन दूर करते हैं, लेकिन इस प्रकार के इलाज असर दिखाने में थोड़ा समय लेते हैं और महंगे होते हैं। दाँत साफ़ करने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है।

दाँतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय:

पीले दांत साफ करने के तरीके में तुलसी को शामिल करें: Peele dant saaf karne ke tarike me tulsi ko shamil kare: तुलसी में दाँतों का पीलापन दूर करने की क्षमता होती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दाँत अच्छे होते हैं।

दांत सफेद करने का तरीका केले का छिलका है: Dant safed karne ka tarika kele ka chilka hai: केले के छिलके में मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं, जो दाँतों की ऊपरी परत से पीलापन हटाकर सफेद करते हैं।

केले को नीचे की तरफ से छिलें। इस छिलके को अन्दर की तरफ से दांतों के ऊपर रब करें। आपको दाँतों के ऊपर केले की परत आने लग जाती है। दांतों को इसी तरह करीब 10 मिनट तक रहने दें। कोशिश करें कि दांतों पर लगी केले की परत होठों पर नहीं लग पाए। अब सूखे ब्रश को लेकर दांतों के ऊपर हल्के हाथ से फिराएं, जिससे दांतों पर अच्छी तरह केले का पेस्ट लग जाए। ध्यान रखें कि ब्रश को सर्कुलर मोशन में इस्तेमाल करें। इसके बाद ब्रश को गीला कर के दांतों पर दोबारा रब करें।

दांतों को सफेद करने का उपाय सेब का सिरका है: Danto ko safed karne ka upay seb ka sirka hai: इस सिरके से अपने दाँत चमकाने के लिए आपको ज्यादा जरूरत नहीं है। एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दाँतों पर ब्रश करें, जब तक आपके दाँत पूरी तरह से साफ ना हो जाए। दाँतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दाँत सफ़ेद होंगे।

गाजर के उपयोग से पीले दांत साफ करें: Gajar ke upyog se peele dant saaf kare: गाजर में मौजूद रेशे दाँतों की सफाई करते हैं। खाना खाने के बाद कच्ची गाजर को चबा-चबा कर खाएं। इससे दाँत साफ होंगे।

दांत साफ करने का उपाय अदरक है: Dant saaf karne ka upay adrak hai: अदरक के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से दर्द और सूजन दूर होते हैं। अदरक का पेस्ट लगाएं या अदरक चबाएं।

दांतों का पीलापन दूर करने का उपाय नमक है: Danto ka peelapan door karne ka upay namak hai: पुराने समय में लोग नमक से दाँत साफ करते थे। टूथपेस्ट में भी नमक इसीलिए मिलाया जाता है क्योंकि ये दांतों को साफ करता है और कीटाणुओं को ख़त्म करता है। आप सरसों के आधा चम्मच तेल में नमक मिलाकर उससे ब्रश कर सकते हैं लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल ना करें क्योंकि नमक के ज़्यादा इस्तेमाल से मसूड़ों को नुकसान होता है।

दांतों को चमकाने के उपाय में नींबू का छिलका लगाएं: Danto ko chamkane ke upay me nimboo ka chilka lagaye: गर्मी में नींबू का प्रयोग काफी बढ़ जाता है, लेकिन अक्सर लोग नींबू का प्रयोग करने के बाद उसका छिलका बाहर फेंक देते हैं। अगर आप चाहें तो इन बेकार समझे जाने वाले नींबू के छिलके का इस्तेमाल करके भी अपने दांतों को चमका सकते हैं। दरअसल, नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते हैं, जो दांतों को चमकाने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें और बाद में साफ पानी से कुल्ला कर लें। 

पीले दांत को दूर करें नीम की मदद से: Peele dant ko door kare neem ki madad se: नीम की दतून का इस्तेमाल गाँवों में दांतों को साफ करने के लिए पुराने समय से किया जाता है। पहले गाँव के लोग नीम और बबूल की दतून से दांतों को साफ करते थे। नीम एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो दांतों की सड़न को रोकता है। नीम का रोज़ इस्तेमाल करने से मुँह की बदबू से छुटकारा मिलता है और दाँतों में कैविटी नहीं होती। अगर नीम की दतून का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो अपने टूथपेस्ट में नीम का तेल मिलाकर ब्रश करें।

दांत सफेद करने के तरीके में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें: Dant safed karne ke tarike me baking soda ka istemal kare: बेकिंग सोडा में बहुत सारे गुण होते हैं। दांतों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा में कुछ पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाए और उस पेस्ट को अपने टूथब्रश पर लगाकर दांतों को साफ करें। अंत में साफ पानी की मदद से कुल्ला करें। यह दांतों को साफ करने का एक आसान और अच्छा तरीका है। 

दांतों का पीलापन हटाने के नुस्खे के लिए संतरे के छिलके का उपयोग करें: Danto ka peelapan hatane ke nuskhe ke liye santre ke chilke ka upyog kare: संतरे का छिलका हमारी स्किन के साथ दांतों की सेहत के लिए और उनको चमाकने में मदद करता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें मिक्सी में पीस लें और फिर उसे दांतों पर रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने से दाँत साफ होते हैं।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी लाभदायक है: Danto ka peelapan door karne ke liye strawberry labhdayak hai: 1 या 2 फ्रेश स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसे अपने दाँतों पर 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और मुँह धो लें। स्ट्रॉबेरी लगाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नाम का नेचुरल एंजाइम पाया जाता है जो दाँतों का पीलापन दूर कर नैचुरली सफेद बनाने में मदद करता है।

दाँतों को सफ़ेद करने के कुछ टिप्स:

पेय पदार्थ पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें: किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल जरूर करें। इससे पेय पदार्थों का रंग आपके दाँतों की परत के सीधे संपर्क में नहीं आएगा और आपके दाँत दाग लगने से बचे रहेंगे।

ब्रश और फ्लॉस का इस्तेमाल करें: दाँतों को पीलापन हटाने के नुस्खें में ब्रश और फ्लॉस (दाँत साफ करने का धागा) का इस्तेमाल जरूर करें। इस उपाय को पूरे दिन में दो या तीन बार दोहराए। इस तरह दाँतों का पीलापन और मलिनकिरण (discoloration) की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी और आपके दाँत चमकने लगेंगे।

दाँत सफेद करने की किट: दाँत सफेद करने की किट आमतौर पर कार्बामाइड पेरॉक्ससाइड (carbamide peroxide) से बनी होती है जो दाँतों के पीलेपन से लड़ने में मदद करती है लेकिन दाँतों के लिए किसी भी प्रकार का इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

टीथ व्हाटनिंग स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें: दाँत सफेद करने के इलाज के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। टीथ व्हाटनिंग स्ट्रिप्स (Teeth whitening strips) में पेरॉक्ससाइड होता है जो दाँतों की परत और दाँतों के लिए बेहद अच्छा होता है। इसका इस्तेमाल रोजाना करने पर कुछ ही दिनों में अच्छा परिणाम मिलता है।

बिना चीनी वाली च्युइंग गम खाएं: आप बिना चीनी वाली च्युइंग गम खा सकते हैं। इससे आपको पीले दाँतों से छुटकारा मिलता है। च्युइंग गम बैक्टीरिया और हानिकारक एसिड से लड़ते है। इससे दाँत सफेद लगने लगते हैं।

दूध से बने उत्पाद खाएं: आप रोज डेरी उत्पाद का सेवन करें। जैसे दूध, मक्खन, चीज और मेयोनीज। दही दाँत सफ़ेद करने में फायदेमंद है।

रोजाना सेब खाएं:

आप रोजाना एक या दो सेब खाएं। इससे आपके दाँत साफ होंगे और दांतों का पीलापन भी दूर होगा। सेब में मौजूद एसिडिक गुण दांतों को सफेद बनाने में मदद करते हैं। अन्य चीजें जैसे ब्रोकली, गाजर और खीरा दाँत सफेद करने का बेहतरीन तरीका हैं।  

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.