सफ़ेद बालों को काला कैसे करें, जाने इसका नेचुरल तरीका और बाल सफ़ेद होने से कैसे रोकें

how to get rid from white hairs

आजकल की जिंदगी में मानसिक तनाव, दवाइयों की वजह से कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लग जाते है। कई बार हम इनसे बचने के लिए कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल करते है जिससे हमारे बाल काले हो। लेकिन हमारे बाल काले नहीं होते। आइये जानते है बाल सफ़ेद होने से कैसे रोकें।

लोगों में आजकल यह परेशानी बहुत आम हो गई है इसलिए आइये जानते है बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे। आज यहाँ हम आपको सिर्फ बालों की सफ़ेद होने की समस्या को रोकने के बारे में नहीं बताएंगे बल्कि बाल सफ़ेद होने के कारण के बारे में भी बताएंगे।

बाल सफ़ेद होने से कैसे रोकें जाने घरेलू नुस्खे:

  • अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से लगाएं। इससे धीरे-धीरे बाल सफ़ेद होना कम हो जाएंगे।
  • बालों को सफेद होने से रोकने के लिए आप 1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कपूर मिलाएं। कपूर के पूरी तरह से घुल जाने पर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश हफ्ते में एक बार करें।
  • बालों को काले करने के लिए दही भी कारगर है। इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीसें। उसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। इससे बाल लंबे समय तक काले और घने रहेंगे।
  • लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबालें। इस तेल को छानकर बोतल में भरें। इस तेल से मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।
  • आंवला बालों के लिए फायदेमंद होता हैं। आप सूखे आंवले को पानी में तब तक उबालें जब तक व आधा ना हो जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। यह बालों का असमय सफ़ेद होने से हमे बचाता है।
  • बालों को काला करने के लिए सब्जियां कारगर होती है। इसलिए तुरई को काटकर नारियल तेल में सब्जी काली होने तक उबालें। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले होते हैं।
  • बालों की देखभाल करने के लिए बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

जब हम यह जान चुकें है कि बाल सफ़ेद होने से कैसे रोकें अब जान लेते है असमय बालों का सफ़ेद होने का कारण।

किसी भी बीमारी की घर बैठे दवा या मेडिकल प्रॉडक्ट मंगवाने के लिए क्लिक करें-👇

Order Medicine Online

बालों का असमय सफ़ेद होने का कारण:

विटामिन बी-12 की कमी, पिट्यूटरी या थायरॉयड ग्रंथि की समस्या (पुरुष या महिला) के समय से पहले बालों का सफेद होने का कारण है।

  • धूम्रपान: निकोटीन (तंबाकू) आपके बालों के जड़ को प्रभावित करता है। जिससे बाल सफ़ेद हो सकते है।
  • असंतुलित आहार: संतुलित आहार खाना आपके शरीर की जरूरत है। यह शरीर के पूरे स्वास्थ्य के जैसा है इसमें बाल भी शामिल है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन एक समय तक बालों को सफ़ेद होने से बचाती है और आपके बालों में प्राकृतिक रंग के साथ चमक आती है।
  • मानसिक तनाव:  यदि कोई पुरुष या महिला ज्यादा तनाव लेते है तो इससे बालों के सफेद होने की समस्या होती है।
  • प्रदूषण तथा बालों की अनुचित देखभाल भी बालों के सफेद होने का कारण बन सकती है। इसके अलावा जंक फूड और शराब से बचें, तनाव को कम करें, अपने गीले बालों में कंघी कभी ना करें।
  • विटामिन ए: विटामिन ‘ए’ बालों को चमक देता है। इसलिए अपने आहार में गहरे हरे रंग की सब्जियां और पीले फल और सब्जियों को शामिल करें।
  • विटामिन बी: ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, फूलगोभी, अनाज, गुर्दे, दही, केले अधिक खाएँ।
  • प्रोटीन: प्रोटीन भी आपके बालों को प्राकृतिक चमक और अच्छा बनावट देता है। अपने आहार में अंकुरित, साबुत अनाज, मांस और सोया को अधिक शामिल करें।

ये भी पढ़ें-

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.