कोरोना वायरस के चलते फल और सब्जियों को कीटाणु मुक्त कैसे बनाएं | Daily Health Tip | 05 May 2020 | AAYU App

How to make vegetables germs free

खाने से पहले सब्जियों को कीटाणु मुक्त बनाए। इसके लिए आप सिरका, हल्दी का पानी, नमक का पानी या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें।

Make vegetables germ-free before using. You can use turmeric Water, Salt Water, Vinegar and Baking Soda for this.

Health Tips for Aayu App

कोरोना वायरस के चलते हमे अपनी रोजमर्रा के जीवन के लिए बाहर जाकर फल और सब्जियां लानी पड़ती है। जैसा कि हम सब जानते है सब्जियों में कीटनाशक का छिड़काव होता है इसलिए उसे इस्तेमाल करने से पहले इसे कीटाणु मुक्त बनाए।

फल और सब्‍जियों को पकाने या खाने से पहले अच्‍छी तरह से धो लें। इसमें कीटाणु और कीटनाशक होते है जिससे फ़ूड पोइज़निंग या दूसरी बीमारियां हो सकती है। इन पेस्टिसाइड से कैंसर की बीमारी या शिशु में बर्थ डिफेक्ट हो सकता है।

फल और सब्जियों को कीटाणु मुक्त करने के नेचुरल तरीके:

सिरका है मददगार:

सिरके द्वारा कीटाणु और कीटनाशक साफ किया जा सकता है। एक कटोरे में पानी और 1 कप वाइट विनेगर डालें और उसमें फल या सब्जियां धोएं। इसके बाद इन्हें साफ कटोरे में रखकर प्रयोग करें।

बेकिंग सोडा है मददगार:

यक कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है। बडे़ कटोरे में 5 गिलास पानी भरें फिर उसमें 4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी में सब्‍जियां और फल डुबो दें और 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें।

हल्दी वाला पानी है मददगार:

हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते है जो कीटाणुओं का नाश करती है। एक गर्म पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें।

नमक वाला पानी है मददगार:

सेंधा नमक को पानी में मिला कर प्रयोग करने से कीटनाशक का सफाया होता है। एक साफ पानी के कटोरे में 1 कप नमक मिक्‍स करे। फिर इसमें फल और सब्‍जियां डाल कर 10 मिनट तक भिगो कर रखें। कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट तक धोएं।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.