अब शर्माना छोड़, अपनाएं ये उपाय, मिलेगी मोटापे से मुक्ति –

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं। गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के चलते मोटापे की समस्या बहुत ही आम हो गई हैं। शरीर का बढ़ता वजन न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि यह कई रोगों को भी आमंत्रित करता है। कई लोग मोटापे से राहत पाने के लिए डायटिंग और जिम जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है। 

मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं-

शहद और नींबू कम करेंगे मोटापा (honey & lemon )

इस उपाय के लिए आपको बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ 1 गिलास पानी, नींबू और शहद की जरूरत पड़ेगी। इस घरेलू उपाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा ताजा नींबू निचोड़ लें। और इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करके चाय की तरह पिएं। इस उपाय को करने से चेहरे पर एक अलग सा ग्लो आता है। यह उपाय लीवर और किडनी को भी हेल्दी रखता है। साथ ही पेट को भी साफ करता  है।

सौंफ भी है मोटापे में कारगर उपाय (Fennel Seeds For Weight Loss)

अतिरिक्त वजन घटाने के लिए आप सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ फाइबर युक्त होती है, जो भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में सहयोग करती है। इसके अलावा सौंफ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है और शरीर को फ्री रेडिकल्स से दूर रखती है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं। इसके अलावा, एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें और छान कर धीरे-धीरे पिए।

गुनगुने पानी में नींबू और शहद के फायदे | DAILY HEALTH TIP | 14 FEBRUARY 2020 | AAYU APP

अजवाइन मोटापा कम करने में होता है सहायक, जानें 10 फायदे

मोटाप कम करेगा ग्रीन टी (Green tea control obesity)

मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने का काम करती है। ग्रीन टी कैटेचिन और कैफ़ीन से समृद्ध होती है, जो मोटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इसे 5-7 मिनट तक उबालें। अब चाय में आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं। 

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

टमाटर के सेवन से छूमंतर होगा मोटापा (Tomato for weight loss)

टमाटर एमिनो एसिड से समृद्ध होता है। एमिनो एसिड शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं ।

त्रिफला चूर्ण दिलाएगा मोटापे से निजात (Triphala For Weight Loss)

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का सहारा ले सकते हैं। त्रिफला वजन घटाने की एक कारगर पॉलीहर्बल आयुर्वेदिक दवा है, जिसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। त्रिफला शरीर के अतिरिक्त वजन के खिलाफ थेराप्यूटिक एजेंट के रूप में काम करता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं और रोज सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले पिएं।

हरी सब्जियां खाने के फायदे जानें और खुद को रखें फिट

करेला कंट्रोल करेगा मोटापा । (Karela Juice For Weight Loss)

करेला विटामिन-बी1, बी2, बी3, विटामिन-सी , मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, मैंगनीज और हाई फाइबर से समृद्ध होता है, जो शरीर को कई रूपों में फायदा पहुंचाने का काम करता है। वजन घटाने के लिए आप करेले का सेवन शुरू कर सकते हैं। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने के साथ-साथ पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।

मोटापे में पपीता है सबसे खास

पपीता में वो सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो मोटापे को घटाने में मददगार हैं। पपीता एक ऐसा फल है जो पूरे साल, हर मौसम में पाया जाता है। हर दिन पपीता खाने के कई फायदे हैं पर इसका सबसे बड़ा फायदा वेट लॉस में है। वजन घटाने के लिए दिए जाने वाले टिप्स में अब डायटीशियन भी अब हर दिन पपीता खाने की सलाह दे रहे हैं। पपीते में कई पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट, जरूरी मिनरल्स और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। पपीता डाइजेशन सही रखने के साथ-साथ बॉडी को भी डिटॉक्स करता है। इसे खाने से लीवर संबंधी बीमारियां भी दूर होती हैं। जो लोग वजन बढ़ने की वजह से कैलरी से परहेज करते हैं, उनके लिए पपीता एक अच्छा विकल्प है। 


Leave a Reply

Your email address will not be published.