How to lose weight fast: वजन कैसे घटाएं? तेजी से वजन कम करने के लिए खास 9 एक्सरसाइज

How to lose weight fast

वजन कम करने के लिए आप रनिंग करें। तेज़ दौड़ना सीखने के लिए पहले धीरे-धीरे दौड़ना शुरु करें और दौड़ने के समय को हर हफ्ते 5-10 मिनट बढ़ाते जाएं।

“If you want to lose weight,start running. To learn how to run fast, you need to start running slowly first and then increase this running time by 5-10 minutes every week.

Health Tip for Aayu App

लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से आपको वजन बढ़ने या पेट की चर्बी बढ़ने की समस्या हो सकती है। आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि हम ऐसा क्या करें जिससे हम वजन कम कर पाएं (how to lose weight fast)।

वजन कैसे घटाएं? (How to lose weight fast)

अगर आप वजन घटाना चाहते है तो आपको कुछ चीजें फॉलो करनी चाहिए।

भोजन पर ध्यान दें:

दिन में तीन बार नियमित आहार लें। कुछ लोग भूख लगने पर किसी भी समय खा लेते है। वह बिना समय मीठे व्यंजनों और जंकफूड का सेवन करते हैं। कम कैलोरी से युक्त आहार, फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें। मिठाई, अल्कोहल का सेवन सीमित मात्रा में करें।

सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचें। रोजमर्रा के जीवन में पानी का पर्याप्त सेवन करना चाहिए। खीरे, नींबू, अदरक, पुदीने का रस वजन घटाने, विशेष रूप से पेट से फैट कम करने में मददगार है। वजन घटाने (How to lose weight fast) में ग्रीन टी, मेवे, दही, दालें, ओट, अंडा, फैटी फिश का सेवन भी मददगार साबित हो सकता है। (यह भी पढ़ें: वजन कम करने का तरीका)

खूब पानी पिएँ: पानी अब तक का सबसे अच्छा पेय है यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। भूख लगने पर आप एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह आपका पेट भरा रखता है और आपकी भूख कंट्रोल करता है। इसके अलावा, पानी आपके स्किन के लिए अच्छा होता है। दिन की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करें। सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी (How to lose weight fast) को पिघलने और पाचन में सहायता मिलती है।

चीनी से दूरी बनाएं: अगर आप अपना मोटापा घटाना चाहते है तो चीनी का इस्तेमाल कम कर दें चाहे आपको चीनी कितनी ही पसंद हो क्योंकि इससे ही आप तेजी से वजन कर पाते है। आप इसकी जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते है। आप आहार में स्टार्च और कार्ब्स भी कम ही लें। इससे आपके आहार में कैलोरी की मात्रा कम होती जाएगी और शरीर पहले की कैलोरी बर्न करना शुरू कर देता है। यह आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रखता है और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकाल देती है।

आप वजन कम (How to lose weight fast) करने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज भी कर सकते है। आइये अब जानते है एरोबिक एक्सरसाइज है क्या?

एरोबिक एक्सरसाइज क्या है:

एरोबिक एक्सरसाइज एक तरह का वर्कआउट है जो फैट बर्न (How to lose weight fast) करता है। इसे लगातार करने से आपको एक महीने में ही अंतर देखने को मिलता है।

इस तरह की एक्सरसाइज करते समय हार्ट तेजी से पंप करता है, ऐसे में आप अधिक सांस लेते हैं और आपको पसीना अधिक आता है। एरोबिक एक्सरसाइज से ना केवल हार्ट को सही रखने में मदद मिलती है बल्कि शरीर में ऑक्सीजन भी अच्छी मात्रा में पहुँचती है।

एरोबिक एक्सरसाइज में बड़े मसल्स का उपयोग होता है इसलिए इसके अभ्यास से वजन जल्दी कम (How to lose weight fast) होता है।

इसके अभ्यास से हार्ट को मजबूती मिलती है और यह सहनशक्ति भी बढ़ाती है साथ ही चिंता और अवसाद को भी कम करके एनर्जी बढ़ाती हैं।

एरोबिक एक्सरसाइज के दौरान ब्लड पंप होना शुरू हो जाता है, जिससे शरीर खुद ही ख़ुशी के हॉर्मोन जेनेरेट करता है।

तेजी से वजन कम करने के लिए खास 9 एक्सरसाइज:

  1. साइकिलिंग करें (Cycling):

अगर आप अपनी कैलोरी कम बर्न करना चाहते है तो साइकिलिंग कम समय में कैलोरी बर्न करने का आसान तरीका है। यह किसी भी उम्र के लोगों द्वारा की जा सकती है। यदि कोई इंसान इंडोर साइकिलिंग या स्पिन क्लास करता है तो वह लगभग 1,150 कैलोरी प्रति घंटा बर्न करता है।

2. वॉकिंग करना या पैदल चलना (Walking)

तेजी से वजन घटाने के लिए आप वॉकिंग करें। वॉकिंग के लिए सुबह का समय अच्छा होता है।

अच्छे रिजल्ट के लिए सुबह उठकर आरामदायक ड्रेस और शूज पहनें।

exercise for weight loss

3. जॉगिंग करें:

वॉकिंग की तुलना में जॉगिंग अधिक फैट बर्न (How to lose weight fast) करती है। इसमें आपकी स्पीड वॉकिंग से ज्यादा रहती है।

4. स्किपिंग करें:

स्किपिंग या रस्सी कूदने से भी आपकी कैलोरी बर्न होती है यह कंधे, कॉफ और मसल्स पर काम करती है।

5. सीढ़ी चढ़ना:

सीढ़ी चढ़ना फैट और कैलोरी बर्न करने का एक अच्छा तरीका है। एक घंटे तक सीढ़ी चढ़ने से आप 500-600 कैलोरी बर्न कर सकते है।

हाई लेग लिफ्ट शामिल होने के कारण सीढ़ियां चढ़ने से, नॉर्मल वॉक करने के मुकाबले अधिक मसल्स का इस्तेमाल होता है। हालांकि सीढ़ी चढ़ने से जोड़ों पर अधिक वजन और दबाव पड़ सकता है, इसलिए जिन लोगों को इसकी समस्या है वह यह ना करें।

6. डांसिंग:

वजन कम (how to lose weight fast) करने के लिए डांसिंग एक अच्छी एरोबिक एक्टिविटी है। इसे करने से आपको काफी पसीना आता है और कैलोरी भी बर्न होती है। इसके लिए आप जुम्बा या डांस क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। अगर आपको डांस आता है तो आप इसे घर पर भी कर सकते है।

7. स्विमिंग:

स्विमिंग पूरे शरीर के लिए एक बेस्ट एक्सरसाइज है। यह हाथ, पैर, कमर सब टोन करती है। इसमें आपको गुरुत्वाकर्षण (gravitation) से लड़ना होता है, इसलिए स्विमिंग के दौरान ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। केवल एक मिनट की तेज स्विमिंग से आप 14 कैलोरी जला सकते हैं।

8. जंपिंग जैक:

जंपिंग जैक एक ऐसी एक्सरसाइज है जो सबको पसंद आती है। यह कम समय में हार्ट रेट बढ़ाने का अच्छा तरीका है। आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यह वजन कम (How to lose weight fast) करने के लिए की जाती है।

9. माउंटेन क्लाइंबर (Mountain Climber)

माउंटेन क्लाइंबर प्राइमरी मसल्स जैसे एब्स, ग्लूट्स, हिप्स और पैर पर काम करती है। इसे करते समय कोर को टाइट रखें। इससे हार्ट रेट जल्दी बढ़ता है और आपकी कैलोरी बर्न होती है।

डिस्क्लेमर: अगर आप यह सोच रहे है कि वजन कैसे घटाएं (How to lose weight fast) तो आपको यहाँ कुछ ऐसी चीजें बताई गई है जिनसे आप आसानी से अपना वजन घटा पाएंगे। अगर आपको ऊपर दी गई एक्सरसाइज करने में किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी आए तो आप डॉक्टर से परामर्श लें सकते है।

इसके अलावा आप हमारे टोल फ्री नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल करके भी जानकारी लें सकते हैं। अगर आप इसी तरह की सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी अपने फोन पर पाने के लिए अी डाउनलोड करें आयु ऐप ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.