मानसून में कैसे रखें खुद को एनर्जेटिक, और बारिश में क्या खाएं क्या नहीं

how-to-keep-yourself-energetic

मानसून में खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते, बाज़ार से तरह-तरह के विटामिन्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बारिश के मौसम मेंआपके लिए वाकई क्या फयदेमंद रहेगा। जिससे आप इस मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों के चपेट में आने से बच सकें। इसलिए बारिश के मौसम में किस तरह का खान-पान और जीवनशैली होनी चाहिए, ये हम बताएंगे आज आपको इस लेख में-

बरसात के मौसम में इन चीज़ों का सेवन करें:

सूप: ज्यादातर लोग बरसात के मौसम में जमकर चाट-पकौड़े खाते हैं। इससे सेहत को काफी नुकसान पहुँच सकता है। बरसात में चाट-पकौड़ों के बजाए सूप पीने की आदत डाल लें। सूप में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो आसानी से पच जाते हैं।

सूप में अदरक, लहसुन और गरम मसाला डालकर पिएँ। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। सूप शरीर को हाइड्रेट करने का काम भी करता है।

उबली हुई सब्जियां: बरसात के मौसम में उबली हुई सब्जियां खाएं। सब्जियों को हल्का उबाल कर खाने से इसके सभी पोषक तत्व मौजूद रहते है लेकिन शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणु खत्म हो जाते हैं। उबली हुई ब्रोकली, मशरूम, गाजर और टमाटर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

स्मूदीज: बरसात में जूस के बजाए स्मूदीज का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। ताजा फल और सब्जी से बनी स्मूदीज ज्यादा हेल्दी होती हैं।

पत्तेदार सब्जी ना खाएं: बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, गोभी, पत्ता गोभी ना खाएं। खीरा, संतरा, आम और टमाटर खा सकते है।

ड्राइ फ्रूट्स: बरसात के मौसम में आप ड्राइ फ्रूट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकते है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है। शरीर मे ताकत होने से आप बीमारियों से बचाव भी कर सकते है।

तुलसी वाली चाय: बरसात के मौसम में तुलसी वाली चाय का सेवन करें। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

मॉनसून डाइट चार्ट:

बारिश के मौसम में खान-पान की गलत आदतें, मौसम में बढ़ी हुई नमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन और कमज़ोर इम्यूनिटी के कारण कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि बारिश के मौसम में बीमारियों से खुद का बचाव करें। बारिश के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि खान-पान का ध्यान रखें।

कटे हुए फल-बासी भोजन न लें:

बरसात के मौसम में बाहर का खाना ना खाएं लेकिन लोग अक्सर बाजार में मिलने वाले कटे फलों का सेवन करते है, जिससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में वातावरण में नमी अधिक होती है, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन अधिक होता है। घर के कटे हुए फल और ज़्यादा देर तक खुला हुआ खाना ना खाएं।

बारिश में डाइट के लिए ध्यान रखने योग्य बातें:

  • बारिश के मौसम में खान-पान से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज ना करें।
  • इस मौसम में हैवी फ्राई फूड जैसे पकौड़े खाने का मन करता है लेकिन खुद को हेल्दी रखने के लिए हल्का भोजन ही करें।
  • बाहर के खाने से दूरी बनाएं। इस मौसम में बाहर का खाना आपको बीमार कर सकता है।
  • अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मौसमी फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें।
  • आप कुछ मसालों जैसे हल्दी और मेथीदाने के सेवन से भी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.