शरीर को हाइड्रेट रखें | Daily Health Tip | 13 March 2020 | AAYU App

how to keep your body hydrated

गर्मियों में आपको ऐसे फलो का सेवन करना चाहिए जिसमे अधिक से अधिक मात्रा में पानी हो जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए आप संतरा, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, खरबूजा खा सकते है। “

In summers, eat fruits which contain plenty of water to keep your body hydrated. You can eat Orange, Strawberry, Watermelon to keep your body hydrated.

Health Tips for Aayu App

गर्मियों का मौसम आ गया है। ये मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को लेकर आता है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है, जिन्हें फॉलो कर के आप गर्मियों के मौसम में भी चमकदार और फ्रेश स्किन पा सकते है।

गर्मियों में ऐसे रखे स्किन का ख्याल:

विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करें:

स्किन के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है। संतरा, नींबू, आंवला, अंगूर, टमाटर आदि चीजों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। गर्मियों में इन चीजों का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है।

स्किन को हाइड्रेटेड रखें:

गर्मियों के मौसम में स्किन को मॉइस्चर के साथ हाइड्रेशन की जरूरत भी पड़ती है। गर्मियों में हफ्ते में करीब 2 बार हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ये मास्क स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन की मरम्मत भी करते है साथ ही इनसे मुंहासों से भी राहत मिलती है।

सनस्क्रीम लगाएं:

गर्मियों में स्किन को सबसे ज्यादा जरूरत सनस्क्रीन की होती है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए बाहर जाने से पहले हाथ, गर्दन, पैर और खासकर चेहरे पर सनस्क्रीम जरूर लगाएं।

मेकअप कम करें:

गर्मियों में मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करें। हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता धीमी हो जाती है। इसलिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं, ताकि स्किन सांस ले सके साथ ही हैवी फाउंडेशन और क्रीम को भी चेहरे पर लगाने से बचें। ऑर्गेनिक और लाइट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

टोनर इस्तेमाल करें:

स्किन को हेल्दी रखने के लिए टोनर भी जरूरी होता है। टोनर के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से राहत मिलती है, जिससे स्किन की कई समस्याएं कम हो जाती है गर्मियों में खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

पानी ज्यादा पिएं:

स्किन को हेल्दी बनाए रखने में पानी की अहम भूमिका होती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन में चमक आने के साथ स्किन सॉफ्ट भी बनती है। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

Health Tips- Aayu App

गर्मियों में ये खाएं:

पानी ना सिर्फ हमारे अंगों का ख्याल रखता है बल्कि ये उन्हें उर्जा भी देता है और इनकी सफाई करता है। गर्मी में हमारे अंगों को खास करके पानी की जरूरत होती है।

पालक:

हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है इनमें विटामिन्स और मिनरल्स प्रचूर मात्रा में होते है। पालक में करीब 91.4 फीसदी पानी होता है। इसके अलावा मैग्निशियम और आयरन का पालक प्रमुख स्रोत होता है। गर्मी में पालक का सेवन स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है।

टमाटर:

टमाटर आप किसी भी मौसम में खाएं सेहत के लिए फायदेमंद ही होता है। सब्जी, सलाद, सौस, चटनी और भी ना जाने किन चीजों के लिए टमाटर का इस्तेमाल होता है।

अंगूर:

पानी के लिए अंगूर भी एक प्रमुख फल है। अगर आप गर्मी में अंगूर खाते हो आपको कम प्यास लगेगी और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहेगी। इसमें 91.6 फीसदी पानी होता है। इसके अलावा ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड का अंगूर प्रमुख स्रोत है।

खीरा:

सब्जी, सलाद और रायते में खीरे का प्रयोग होता है। खीरे में कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो शरीर को पोषित रखते है। इसके अलावा इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इसमें लगभग 96.7% पानी होता है जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है इसलिए गर्मी के मौसम में खीरे का खूब सेवन करें।

तरबूज:

तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। फल में करीब 92 फीसदी हिस्सा पानी का होता है। इसमें कई ऐसे एंटी औक्सिडेंट्स भी मौजूद होते है जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते है और शरीर को स्वस्थ रखते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.