गर्मियों में रखें सेहत का ख्याल, फॉलो करें टिप्स | Daily Health Tip | 19 May 2020 | AAYU App

How to take care of your body in summer

गर्मियों में अक्सर हमारी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएँ आप नींबू पानी भी पी सकते है। यह आपको हाइड्रेटेड और हेल्दी रखेंगे।

In summer, it can be very difficult to take care of your health. For this, you should drink more and more water – you can also drink lemon water. This will keep you healthy and hydrated.

Health Tips for Aayu App

गर्मी में तपती धूप से बचने के लिए सेहत का अच्छे से ध्यान रखें। खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपनी बॉडी को ज़रूरी पोषक तत्व दें।

खूब पानी पिएँ: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएँ। इससे आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकलती है और पाचन क्रिया भी सही रहती है।

सलाद में कच्चा प्याज खाएं: रोजाना खाने के साथ सलाद खाएं। इसमें कच्चा प्याज शामिल करें। कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती।

फल और सब्जियां: रोजाना दिन में एक बार फल खाएं। फलों में विटामिन और फाइबर होता है। हरी सब्जियों को आहार में शामिल करें।

नींबू पानी: धूप में जाने से पहले नींबू पानी का ज़रूर सेवन करें। नींबू पानी में विटामिन-सी होता है जो सेहत के लिए ज़रूरी है।

विटामिन-बी से भरपूर आहार: अंकुरित अनाज, बीज, सोया मिल्क में विटामिन-बी होता है जो मांसपेशियों के दर्द और थकान में राहत दिलाता है।

भरपूर नींद: गर्मी के मौसम में दिन लंबे होते है। दिन में कुछ देर आराम करने से आप खुदको फ्रेश रख सकते है।

दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी अवश्य पिएं। इस मौसम में हमारे शरीर का पानी पसीने के जरिए बह जाता है। शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए पानी का अत्यधिक उपयोग जरूरी है। 

गर्मी के मौसम में सूती वस्र ही पहनें, क्योंकि सूती वस्र पसीना सोखने में कारगर होते है। जहां तक हो सके, ठंडे पानी से ही स्नान करें। गर्म या गुनगुने पानी से स्नान करने पर शरीर में ताप बढ़ सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.