नाखूनों को साफ कैसे रखें | Daily Health Tip | 30 April 2020 | AAYU App

how to make your nails strong

नाखूनों में जमा मैल खाने के जरिए पेट में चला जाता है जिससे पेट से जुडी बीमारियां हो सकती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए नाखून साफ रखें।

The scum accumulated in the nails goes into the stomach through eating, which can cause stomach-related diseases. So keep nails clean to be healthy.

Health Tips for Aayu App

नाखूनों को साफ रखने के तरीके:

हर किसी को साफ और खूबसूरत नाखून पसंद होते है क्योंकि लंबे, मज़बूत और शाइनी नाखून खूबसूरती बढ़ा देते है। लेकिन कई बार हाथों से बार-बार खाना खाने, पोषक तत्वों की कमी और नाखूनों में फंगस जमा होने से ये पीले पड़ जाते है। लड़कियों के साथ सस्ते नेल पेंट लगाना या फिर बहुत लंबे समय तक नेल पेंट को नाखूनों से ना हटाने पर भी ये पीले पड़ जाते है। इससे बचने के लिए पाँच घरेलु टिप्स अपनाएं।  

टूथपेस्ट: टूथपेस्ट से नाखूनों को चमकाया जा सकता है। इसके लिए एक हाथ के सभी नाखूनों पर थोड़ा-थोड़ा टूथपेस्ट रखें फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में दो मिनट तक रगड़े। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें बाद में मॉइश्चराइज़र लगा लें।

नींबू: नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है इससे आप अपने नाखूनों को चमका सकते है। आप चाहे तो नींबू के छिलके को डाइरेक्ट नाखूनों पर रगड़ें या फिर एक मग गुनगुने पानी में एक नींबू का रस डालें. इस पानी में हाथों को 15 से 20 मिनट तक डुबोएं. बीच-बीच में आप फाइलर से नाखूनों को साफ कर सकते है बाद में हाथों को तौलिए से पोंछ लें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

लिस्टरीन: ये मुंह के सारे जर्म्स को मार देता है। इसमें मेंथॉल, थाइमॉल और एक्याल्पटॉल मौजूद होते है, जो नाखनों से फंगल इंफेक्शन को खत्म कर देते है। इसके लिए भी एक मग पानी ले और दो ढक्कन लिस्टरीन डाल कर इसमें नाखूनों को 15-20 मिनट डुबोकर रखें बाद में हाथों को तौलिए से पोछें और फिर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

बेकिंग सोडा: एक चम्मच बेकिंग सोडे में समान मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 5 मिनट के लिए इस पेस्ट को नाखूनों पर छोड़ दें। फिर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में रगड़ें। 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

ज़रूरी टिप्स: आपकी डाइट में जिंक की कमी होने से नाखून पीले पड़ते है। अपनी डाइट में मूंगफली, पालक, राजमा आदि को शामिल करें। भरपूर मात्रा में पानी पीएं. लड़कियां कभी भी नाखूनों पर सस्ते नेल पेंट लगाने से बचें और हर हफ्ते में दो दिन अपने नाखूनों को बिना नेल पॉलिश के रखें।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.