आँखों की रोशनी को बरक़रार रखने के लिए डाइट में क्या-क्या शामिल करें | Daily Health Tip | Aayu App

keep eyes healthy

हरी-पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक में विटामिन-ए पाया जाता है जो आँखों में होने वाली कई बिमारियों से हमे बचाता है।

Vitamin-A rich Green Leafy Vegetables like Spinach etc. helps us from many eye-related diseases.

Health Tips for Aayu App

अगर आपके आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे विटामिन, मिनरल्स और सभी पोषक तत्व शामिल है तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है।

शरीर के दूसरे अंगों की तरह इन्हें भी सही देख-रेख की जरूरत होती है, विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसकी कमी होने पर आंखों की रोशनी कम होने लगती है। आपको अपने आहार में विटामिन ए से भरपूर फल-सब्जियां जैसे संतरा, केला, शकरगंदी, कद्दू, किवी, शिमला मिर्च, अनानास को शामिल करना चाहिए। हम आँखों की सेहत को लेकर काफी लापरवाह हो जाते है। कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी आंखों की सेहत को प्रभावित करती है।

आँखों के लिए फायदेमंद सुपरफूड्स:

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय में आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

नट्स: बादाम, किशमिश और काजू आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी आँखों की रोशनी में फायदा मिलता है और आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।

अंडे और मछली: अंडे में आंखों के लेंस को बचाने के लिए जरूरी पोषक तत्व-प्रोटीन और ग्लूटेथिओन होते हैं। यह आखों के लेंस के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। आंखों के रेटिना के लिए सबसे जरूरी होता है फैटी एसिड। मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं।

गाजर: गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण ही गाजर का रंग नारंगी होता है. जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। यह प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है जिसे रोडोप्सिन कहा जाता है। यह रोडोप्सिन ही रेटिना के प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

डेयरी प्रॉडक्ट: दूध और दही आंखों के लिए अच्छे माने जाते है। इनमें विटामिन ए के साथ-साथ खनिज जिंक भी पाया जाता है। विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है, जिंक विटामिन ए को लीवर से आंखों तक पहुंचाने में मदद करता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.