सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के तरीके | Daily Health Tip | 20 April 2020 | AAYU App

how to increase white blood cells

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप मशरुम खा सकते है। यह सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

You can eat mushrooms to increase the body’s immunity. It boosts your body’s immune system by increasing white blood cells.

Health Tips for Aayu App

लाल रक्त कोशिकाओं की तरह ही सफेद रक्त कोशिकाएं भी शरीर और सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और आपको संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाती है। जब भी रक्त में इन कोशिकाओं की कमी होती है, तो आपकी प्रतिरोधकता कम होने लगती है।

5 चीज़ें जो सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करती है :

विटामिन सी:

विटामिन सी न केवल व्हाइट ब्‍लड सेल्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है बल्कि इनकी संख्या को भी बढ़ाता है। इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप बीमार होने से बचे रहते है।

लहसुन:

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीवायरल गुण वाइट ब्लड सेल्स निर्माण में मदद करते है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते है।

ग्रीन टी: 

इसमें मौजूद विटामिन सी, पॉलीफिनॉल के साथ-साथ अन्य एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते है तथा व्हाइट ब्‍लड सेल्स को बढ़ाते है।

जिंक:

जिंक की कमी से ही सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी आती है, जबकि जिंक युक्त आहार का सेवन व्हाइट ब्‍लड सेल्स की संख्या बढ़ाने में मददगार है। इसलिए जितना अधि‍क हो सके, अपने आहार में जिंक को शामिल करें।

दही – रोजाना दही का सेवन करने से व्हाइट ब्‍लड सेल की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रतिरोध‍क क्षमता भी बढ़ती है। यह एंटीबायोटिक की तरह काम करता है और रोगों से लड़ने मे मदद करता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.