सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें | Daily Health Tip | Aayu App

How to get rid of Dry Skin

सर्दियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए चेहरे को साफ पानी से धोएं और दिन में तीन से चार बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

To avoid dry skin in winters, wash face with clean water and use moisturizer three to four times a day.

Health Tip for Aayu App

त्वचा की देखभाल हर मौसम में करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में इससे संबंधित समस्याएं ज्यादा देखी जाती है। जिसके चलते स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें। यहाँ जानते है 5 ब्यूटी टिप्स।

  • सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए आप विटामिन-ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना दिन और रात में 3-4 बार मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • सर्दी हो या गर्मी, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ ताकि शरीर में पानी कम ना हो जाएं। पर्याप्त मात्रा में पानी से आपकी स्किन डेड नहीं रहेगी और ग्लो करेगी।
  • अगर आपकी हाथों की स्किन काफी रूखी है तो या तो आप नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं या शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर पार गुनगुने पानी से धोएं इससे फायदा मिलेगा।
  • कई लोगों की स्किन पहले से रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का हाल बुरा हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध अच्छा टॉनिक है। आप इसे फेसपैक बनाकर भी लगा सकते है या आप सीधे दूध को ही अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें और हल्के हाथ से मसाज करें। चेहरे को करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा आप रोजाना करें।
  • स्किन को कोमल या हेल्दी रखना है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ आपके बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है इससे आपकी स्किन रूखी भी नहीं रहेगी।

ऐसा देखा जाता है कि सर्द मौसम में हम गर्म कपड़ों पर तो बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन बालों और त्वचा का बिल्कुल भी खयाल नहीं रख पाते। त्वचा की देखभाल के बारे में हम आपको ऊपर बता चुके है आइये यहाँ हम आपको बताते है कि कैसे सर्दियों में बालों की देखभाल करें। बालों की देखभाल के लिए जितना हो सके केमिकल युक्त चीज़ों के इस्तेमाल से बचें और नेचुरल चीजों पर ध्यान दें।

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें?

  • सर्दियों के मौसम में ठंड लगने की वजह से हम हफ्ते में एक दिन बाल धोते है जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है। बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोएं यह आपकी बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा रहेगा।
  • जिस तरह आप चेहरे को मॉइस्चराइज करते है वैसे ही बालों की नमी बनाए रखने के लिए बालों की मसाज जरूरी है। सर्दी के मौसम में नियमित रूप से मसाज करने पर बाल मुलायम बनते है। बालों की मसाज के लिए आप ओलिव ऑयल या बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। हफ्ते में मसाज कम से कम 3 बार मसाज करें। अगर आप तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं इससे आपके बालों से डेंड्रफ खत्म हो जाएगा।
  • सर्दियों में दोमुंहे बालों की समस्या बहुत आम है, इसलिए समय-समय पर ट्रिंमिंग करवाते रहें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.