बदलते मौसम के साथ इम्युनिटी बढ़ाएं | Daily Health Tip | 24 May 2020 | AAYU App

How to Boost your immunity

बदलते मौसम के साथ आपको बुखार, खांसी जैसी समस्या हो सकती है। इसके लिए आपको खट्टे फल, ब्रोकली, अदरक आदि खाने चाहिए जो आपकी इम्युनिटी मजबूत बनाएँ।

” With changing weather, you can get problems like cough, fever. To prevent these, include Citrous fruits, broccoli, garlic etc to boost your immune power. “

Health Tips for Aayu App

मौसम बदलने से सर्दी, खांसी और बुखार जैसी परेशानियां हो जाती है। इस मौसम में आजकल कोरोना वायरस का डर सता रहा है इसलिए आपको संक्रमणों को इफेक्टिव तरीके से रोकना ज़रूरी है। आइये आपको ऐसे फूड्स बताते है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होती है।

फूड्स जो नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ाएं:

खट्टे फल: व्हाइट ब्लड सेल्स आपके शरीर को सामान्य संक्रमणों और बिमारियों से बचाता है, लेकिन शरीर वाइट ब्लड सेल्स अपने आप नहीं बनाता। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन सी का सेवन बढ़ाने के लिए रोजाना खट्टे फल जैसे संतरे और अंगूर का सेवन करें। यह नेचुरल तरीका आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा।

ब्रोकली: हरे रंग की सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और बहुत सारे फाइबर होते है। यह एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों में भी समृद्ध होती है। इन सब गुणों से ब्रोकली में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ाने का यह अच्छा विकल्प है।

लहसुन: लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती है। लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने और धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद कर सकती है। लहसुन को फ्लू और इंफेक्शन से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह भी नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

अदरक: अदरक में पाया जाने वाला एक यौगिक खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से लड़ने में प्रभावी माना जाता है। अदरक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और स्थिर भी रखता है। इसलिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन करें।

हल्दी: हल्दी का उपयोग सूजन और संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता है। हल्दी, जिसमें कर्क्यूमिन यौगिक की उच्च मात्रा होती है, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है। हल्दी हृदय रोगों, कैंसर और अल्जाइमर रोग को रोकने में भी मदद करती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.