अच्छी नींद लेने से अपनी इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं जिससे कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकें

Is Sound Sleeping helpful to fight against Corona Virus

वर्तमान समय में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कोई दवाई नहीं है। जिन लोगों की इम्युनिटी अच्छी होती है उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण कम रहता है। इसलिए आजकल लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके देख रहे है। अच्छी नींद इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे हम बीमारी से जल्दी लड़ सकते है।

अच्छी नींद के लिए क्या ज़रूरी है:

बिस्तर पर एक निर्धारित समय पर जाएं: अगर आप अच्छी नींद को और बेहतर बनाना चाहते है तो रोज एक ही समय पर सोएं। जल्दी सोने और जल्दी उठने से शरीर का पाचन अच्छा रहता है जिससे कई बीमारियां दूर रहती है।

नहाने के समय गुनगुने पानी में नीम या जायफल डालें: अगर आपको रात में नींद आने में दिक्कत होती है तो आप गुनगुने पानी में नीम या जायफल डालकर नहाएं। नीम में इन्फेक्शन से लड़ने और इम्युनिटी बढ़ाने जैसे गुण पाएं जाते है। जायफल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते है। इसलिए इन दोनों को गर्म पानी में डालने से मस्तिष्क शांत रहता है जिससे अच्छी नींद आती है।

पैरों को घी से रगड़ें: कई बार गैस या सूजन की वजह से रात को नींद आने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में पैरों के तलवों पर घी की मालिश करें इससे राहत मिलती है। घी से तलवों की मालिश करने पर अच्छी नींद आती है और सुबह उठकर अच्छा महसूस करते है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी की हुई वीडियो देखें:

  • हाल ही में परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है जिसमे आपको लॉकडाउन में कैसे अपना मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रखना है इसके बारे में बताया गया है।
  • बार-बार कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों को देखने से बचें। इसके लिए आप इंडोर गेम्स खेल सकते है जैसे शतरंज,कैरम, सांप-सीढ़ी आदि।
  • अपना खानपान हल्का रखें ताकि आसानी से पच सकें। इससे आपको अच्छी नींद आने के साथ-साथ आप तनाव मुक्त भी रह सकते है।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

Leave a Reply

Your email address will not be published.