स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | Aayu App

स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन एलर्जी के प्रभाव को कम करता है लेकिन अगर सेंसिटिव स्किन है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Apple Cider Vinegar contains Acetic Acid which helps decrease the effect of skin allergy. Although, avoid using it for too sensitive skin.

Health Tip for Aayu App

आजकल स्किन एलर्जी बहुत आम हो गई है। इसलिए आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जो स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में कारगर है।

स्किन एलर्जी आजकल बहुत आम समस्या बन गई है। कभी खाने की वजह से तो कभी किसी क्रीम या कॉस्मेटिक की वजह से स्किन पर रैशेज, पिंपल और खुजली की समस्या हो सकती है, जिससे कई बार चेहरे और शरीर पर कई तरह के निशान भी छोड़ जाती है। स्किन एलर्जी फूड एलर्जी से अलग होती है और काफी परेशान भी करती है। स्किन एलर्जी में कई बार शरीर में दाने, या हल्के लाल धब्बे आने लग जाते हैं।

(यह भी पढ़ें: चेहरे पर काले धब्बे से कैसे बचें?)

स्किन एलर्जी तब होती है, जब कोई इरिटेंट या फिर एलर्जी आपकी त्वचा के संपर्क में आती है और आपका इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए एंटीबॉडी रिलीज करती है। कई बार यह एलर्जी सामान्य तो कभी गंभीर हो जाती है।

वहीं, कुछ एलर्जी पुरानी होती हैं, जिन्हें दवाओं से दूर किया जा सकता है। लेकिन, अगर आपको कुछ हल्की एलर्जी है, तो कुछ घरेलू उपचारों के जरिए इससे आसानी से निपटा जा सकता है। अगर आपको भी त्वचा की एलर्जी के लक्षण खुद में नजर आ रहे हैं, तो तुरंत राहत पाने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय:

आइये जानते है स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय।

टी-ट्री ऑइल: टी-ट्री ऑइल मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने का आसान तरीका है। स्किन एलर्जी में भी टी-ट्री ऑइल काफी हेल्पफुल होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई तरह की स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाती हैं। त्वचा में होने वाली रेडनेस और खुजली से छुटकारा पाने के लिए टी-ट्री ऑयल एक बेहतरीन ऑप्शन है।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर को सामान्य तौर पर लोग वजन कम करने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन, यह सिर्फ वजन कम करने या डाइजेशन को ठीक करने में ही नहीं, बल्कि स्किनकेयर एजेंट भी है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो त्वचा में होने वाली खुजली और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है। हालांकि, सेंसेटिव स्किन पर इसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती। (यह भी पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर क्या है?)

एप्पल साइडर विनेगर का कैसे इस्तेमाल करें? एक कप गर्म पानी में एक टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब कॉटन की हेल्प से इस मिश्रण को इफेक्टिव एरिया में लगाएं फिर इसे सूखा होने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम दो बार ऐसा करें।

नारियल का तेल: स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय में नारियल का तेल भी शामिल है। नारियल का तेल स्किनकेयर के लिए अच्छा तेल है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो एलर्जी होने की स्थिति में त्वचा को सुरक्षित रखता है। नारियल का तेल एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को भी कम करता है।

नारियल के तेल का कैसे करें इस्तेमाल: एक कटोरी में थोड़ा-सा नारियल तेल लें और इसे 5 सेकंड के लिए थोड़ा गर्म करें। फिर इस गर्म तेल को उस जगह पर लगाएं, जहाँ आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। याद रहे इसे एलर्जी वाले जगह पर लगाकर छोड़ दें, मालिश ना करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। आप नारियल तेल का इस्तेमाल 3-4 घंटों के बाद फिर से कर सकते हैं। इससे स्किन एलर्जी से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा के औषधीय गुणों से हम वाकिफ हैं। एलोवेरा को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग जूस के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने का भी यह सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर आपको एलर्जी के कारण शरीर में खुजली और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिलती है। (यह भी पढ़ें: एलोवेरा जेल के फायदे)

एलोवेरा जेल का कैसे इस्तेमाल करें: खुजली से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले ताजा एलोवेरा लें और इसे त्वचा पर लगाएं। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 30 से 40 मिनट के लिए एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें, इससे आपको कुछ ही दिनों में खुजली और जलन की समस्या से राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय में शामिल है। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बेकिंग सोडा किचन में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज है, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। अगर आप स्किन एलर्जी से परेशान है तो भी बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यह स्किन में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा का कैसे इस्तेमाल करें: स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें और इसे एलर्जी वाली जगह पर अप्लाई करें। 10 मिनट बाद इसे धोएं। एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए दिन में 3 से 4 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकतें हैं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.