पतले बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय

how to make thick hairs

सुंदरता आपके बालों से आती है। कुछ सामान्य कारण जैसे तनाव, हर्मोन का असंतुलित होना, पोषण की कमी, प्रदूषण, एलर्जी, हानिकारक उत्पादों का इस्तेमाल, बालों का ध्यान ना रखना और जेनेटिक समस्या आदि बालों को घना होने से रोकते है।

पतले बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय: Home Remedies to make thin hair thick in Hindi

स्वस्थ आहार लें: स्वस्थ और घने बालों के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में प्रोटीन और सभी तरह के महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स का रोजाना सेवन करें। प्रोटीन और विटामिन-बी बालों को घना और लंबा करने में मदद करते है। इसलिए अपने आहार में प्रचुरता के साथ दूध, अंडे, चिकन, फैटी फिश, फलियाँ बीज और सूखे मेवे, साबुत अनाज और ताजा हरी सब्जियाँ आदि अवश्य शामिल करें।

संतरे लें: संतरे के जूस में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला प्रेक्टिन आपके बालों की प्राकृतिक चमक लौटाने में मदद करते है। अपने बालों में स्टाइल देने के कारण बालों के जड़ों को नुकसान पहुँचता है, जो संतरे में मौजूद एसिड के नुकसान को ठीक करने में मदद करता है।

एक संतरे को छिलके समेत मिक्सर में डाल दें। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे अपने बालों में आधा घंटे के लिए लगाकर रखें। अब अपने बालों को शैम्पू से धो लें। शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर लगाएं, क्योंकि इसमें मौजूद एसिड आपके बालों को रूखा बना सकता है। इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं।

आंवला खाएं: आंवला में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते है जो बालों के जड़ों को स्वस्थ बनाते है और बालों के विकास में भी सहायक होते है। इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच आंवला या आंवला पाउडर को दो चम्मच के साथ नारियल के तेल में मिलाकर उबालें। अब तेल को छान लें और गुनगुना होने के बाद सोने से पहले अपने बालों और जड़ों में लगा लें।

अगली सुबह हमेशा की तरह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके अलावा आप आधा कप गर्म पानी को एक या आधा कप आंवला पाउडर में 10 मिनट तक अच्छे से मिलाने के बाद दस मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पानी से धोने के बाद कुछ घंटों तक बालों को शैम्पू से ना धोएं।

अंडे का उपयोग करें: बालों के इलाज के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडा एक अच्छा घरेलू उपाय है। अंडे का इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक या दो अंडे लेकर ठीक से मिला लें। अब अंडे को गीले बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए अंडे को बालों में लगा हुआ छोड़ दें। अपने बालों को गुनगुने पानी से धोकर शैम्पू करें। आप इसको एक या दो बार हफ्ते में लगा लें। इसके अलावा एक अंडे की जर्दी ले और उसे अच्छे से मिला लें। अब अपनी पसंद का एक चम्मच बालों में लगाने वाला तेल लें और दो चम्मच पानी लें। फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद अपनी जड़ों में लगाएं।

जैतून का तेल लगाएं: जैतून का तेल आपके बालों को घना बनाने में मदद करता है साथ ही ये आपके बालों को कोमल और मजबूत बनाता है। जैतून के तेल का इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों और जड़ों में गर्म तेल से मसाज करें और इसे 30 से 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर अपने बालों को पानी से धोने के बाद शैम्पू से धो लें। बालों में तेल रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर सुबह शैम्पू से धो लें। जैतून के तेल को शहद के साथ मिलाकर अपने बालों में लगाएं फिर इसे आधे घंटे तक लगाकर छोड़ दें फिर अपने बालों को पानी से धोने के बाद शैम्पू से धो लें।

मैथी के बीज का उपयोग करें: मैथी के बीज का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने और बढ़ाने में मदद करता है। मैथी के बीज का इस्तेमाल करने के लिए एक या दो चम्मच मैथी के बीज को पानी में 8 से 10 घंटे के लिए भिगोकर रखें। इन्हें मिक्सी में पीसें उसमें दो चम्मच नारियल के तेल को मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और जड़ों में आधे घंटे के लिए लगाकर रखें फिर बालों को गुनगुने पानी से धोकर शैम्पू से धोएं। एक हफ्ते तक रोज़ाना इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके जड़ों का रूखापन दूर होगा और बाल घने होंगे। मैथी के बीज के पानी को बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें।

अरंडी का तेल लगाएं: कोल्ड-प्रेस्ड अरंडी के तेल के चिपचिपे गुणों के कारण ये बालों के झड़ने की समस्या को कम करता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड मौजूद होने की वजह से यह बालों को बढ़ाने में मदद करता है। अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने के लिए अरंडी के तेल और नारियल के तेल को एक साथ बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म करें।

अब इस मिश्रण को जड़ों और बालों में लगाकर हल्का मसाज करें फिर अपने बालों को कोम्ब करें जिससे तेल अच्छे से पूरे बालों तक पहुँच सके यह उलझे बालों को भी सुलझाता है। अब अपने बालों को गर्म पानी में डुबोएं हुए तौलिए से ढक लें। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी। अब इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हमेशा की तरह बालों को शैम्पू करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.