fbpx

पैरों की एड़ियों को सही करने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 29 May 2020 | AAYU App

पैरों की एड़ियों को सही करने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 29 May 2020 | AAYU App

अगर आप एड़ियों को फटने से रोकना चाहते है तो आप तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर इसका मिश्रण बनाएँ और कुछ देर तक एड़ियों में लगाएं रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपनी एड़ियों को साफ़ करें।

If you want to prevent cracks in your ankles then make a mixture by taking three-quarters of rose water and one-fourth of glycerine and apply it on your ankles for sometime. After that, clean your ankles with lukewarm water.

Health Tips for Aayu App

अक्सर महिलाऐं अपने चेहरे पर ही पूरा ध्यान देती है जिससे कई बार उनके पैरों की एड़ियां फट जाती है। इससे एड़ियों में दर्द और खून आता है।

एड़ियां क्यों फटती है?

अक्सर अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने की वजह से एड़ियां फटती है।

एड़ियों को फटने से रोकने के लिए क्या करें:

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें: रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाएं या इसे हल्का गर्म करें। इसकी मसाज से थकान भी कम होती है। उसके बाद जुराब पहने। सुबह उठकर पैरों को पानी से धो लें। करीब 10 दिन तक ऐसा करें। इससे आपकी एड़ियां मुलायम होगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करें: ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती है। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ करें।

ओट और जोजोबा ऑइल: ओट मील त्वचा को निखरता है। जबकि जोजोबा ऑयल मॉइस्चराइज करता है। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर तक प्रभावित जगह पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शहद का इस्तेमाल: शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखें। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें।

ओलिव ऑइल: ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी एड़ियां कोमल और मुलायम होती है। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Karmjeet kour kalsi 11 months

    Ye suhav bot acha lga
    Dhanyawad

  • Disqus ( )