खट्टी डकार आने पर बचने के घरेलू उपाय

khatti dakaar

खानपान की गड़बड़ी की वजह से खट्टी डकार आती है। इससे बचने के लिए आप इलायची खा सकते है।

Because of wrong food habit you may have suffer from indigestion. To prevent this, you can eat cardamom.

Health Tip for Aayu App

कई लोगों को खट्टी डकार आती हैं तो खान-पान की गड़बड़ी भी इसकी वजह हो सकती है। दरअसल, पेट में हवा भर जाने पर या अपच होने के कारण खट्टी डकारें आती हैं। इसके अलावा कई बार जल्दबाजी में खाना खाने पर या कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का अधिक सेवन करने से खट्टी डकारें आती हैं। खाने में तली-भुनी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से या देर रात को भारी भोजन करने से यह समस्या हो जाती है।

पेट की इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है।

खट्टी डकार दूर करने के घरेलू उपाय:

इलायची चबाने से आप खट्टी डकार से बच सकते है। अगर आपको इलायची खाना पसंद नहीं है तो आप बिना दूध की इलायची वाली चाय बनाकर उसमें नींबू निचोड़कर पी सकते है। इससे आपको खट्टी डकार में जल्दी राहत मिलेगी।

काले नमक के कई सारे फायदे है इसलिए इसका सेवन आप रोज कर सकते है। इसके अलावा कई खाने वाली चीज़ों में काले नमक का उपयोग करना उनका स्वाद बढ़ा देता है। काला नमक पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी विकार दूर करने में मददगार है। खट्टी डकार आने पर एक गिलास पानी में आधा छोटी चम्‍मच काला नमक डालकर पीने से आराम मिलता है।

भोजन करने के बाद कुछ लोग आधा चम्‍मच नींबू का रस पीते हैं, इससे खाना पचने में मदद मिलती है। पेट संबंधी समस्याओं में नींबू पानी पीना अच्छा माना जाता है। खट्टी डकार दूर करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर सेवन करें।

नींबू पानी में आप पुदीना डाल सकते हैं। इसके अलावा केवल पुदीने का पानी पीना भी लाभकारी है क्‍योंकि पुदीना ठंडा होता है और ये पेट की कई समस्‍याओं में आराम दिलाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

  

Leave a Reply

Your email address will not be published.