आँखों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 15 May 2020 | AAYU App

ways to keep eyes healthy

आँखों को स्वस्थ के लिए आप खीरे खाएं। यह आपकी आँखों की जलन दूर करने के साथ-साथ उन्हें ठंडक भी पहुंचाता है।

Eat cucumber for healthy eyes. Its not only helps you get rid of eye irritation but also provides coolness to eyes.

Health Tips for Aayu App

आँखें बेहद संवेदनशील होती है इसलिए उनकी ज़्यादा देखभाल करनी पड़ती है। आँखों को लेकर छोटी-सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है।

पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है।

खीरे का उपाय: आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। यह आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है।

केस्टर ऑइल: आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑइल के इस्तेमाल से दूर कर सकते है। रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑइल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑइल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते है।

गुलाब जल: आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। आप गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते है और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते है या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते है। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी।

ठंडा दूध: ठंडा दूध से आंखें साफ़ करना कारगर उपाय है। दूध में मौजूद तत्व आँखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते है। आप ठंडे दूध से आँखों पर मसाज कर सकते है।

कच्चा आलू: आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। आलू के पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं।

देर रात तक जागना और सूर्योदय के बाद देर तक सोना आँखों के लिए हानिकारक होता है। देर रात तक जागना ही पड़े तो हर आधे घंटे में एक गिलास पानी पिएँ। सुबह देर से उठने पर मुँह में पानी भरकर, आँखों पर ठंडे पानी से 20-25 छीटें मारें।

सुबह सूर्योदय से पहले उठें और उठते ही मुँह में पानी भरकर बंद आँखों पर 20-25 बार ठंडे पानी के छींटे मारें। मुँह पर छींटे मारते समय या चेहरे को पानी से धोते समय मुँह में पानी भरें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.