fbpx

अच्छी नींद पाने के घरेलू नुस्खे | Daily Health Tip | 27 May 2020 | AAYU App

अच्छी नींद पाने के घरेलू नुस्खे | Daily Health Tip | 27 May 2020 | AAYU App

अच्छी नींद ना ले पाना आजकल आम बात हो गई है। अपने सोने और उठने का समय निश्चित करें यह आपके नींद के चक्र को लय में लाने में मदद करता है।

Not being able to sleep well has become a common problem nowadays. Make sure you sleep and wake up timely, it helps to bring your sleep cycle in rhythm.

Health Tips for Aayu App

अच्छे खानपान के साथ अच्छी नींद लेना भी बेहद ज़रूरी है। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो यह आपके स्वभाव पर बुरा असर डालती है।

स्वस्थ जीवन जीने के लिए ज़रूरी है कि इंसान अच्छे पोषण के साथ अच्छी नींद भी लें। नींद सिर्फ शारीरिक नहीं मानसिक ज़रुरत भी है।

कुछ लोग ऐसे होते है जिनको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है जबकि किसी-किसी को बेचैनी होती है, नींद भी काफी देर बाद आती है और कच्ची आती है।

अगर ऐसी परेशानी होती है तो यह आपकी लाइफस्टाइल की वजह से हो सकती है। यह ध्यान रखें कि आगे चलकर यह गंभीर समस्या बन सकती है।

अपने बाएं नथुने से श्वास लें: यह योग पध्दति आपके बीपी को कम करती है और आपको शांत करती है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आपको बाई और लेटकर अपने नाक के दायें नथुने को अंगुली से बंद करें और फिर बाएं नथुने से धीरे-धीरे श्वास लें। ऐसा करने से आपको नींद आने लगेगी।

अपनी मांसपेशियों को आराम दें: अगर हम अपनी साड़ी मांसपेशियों को आराम देते है तो इससे नींद जल्दी आती है। अपने पीठ के बल लेट जाएं तथा नाक से लंबी और धीरे-धीरे श्वास लें और अपने पैरों की उँगलियों को ढीला छोड़ दें। इस प्रक्रिया को बार-बार करें जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

जागते रहने की कोशिश करें: अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही है तो अपने आपको जागते रहने की चुनौती दें। इसके लिए आप अपनी आँखों को खुली रखें और यह बार-बार दोहराते रहों मैं नहीं सोऊंगा। इससे आपकी मांसपेशियां थक जाएंगी और आपको अच्छी नींद आ पाएंगी।

अपनी दिनभर की चीज़ों को उल्टे क्रम में सोचें: आपने पूरे दिन जो भी किया है उसे उल्टे क्रम में सोचें। ऐसे करने से आपका मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जाएगी।

कल्पना करें: अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप कल्पना कीजिये कि आप बगीचों में, किश्ती में सवार होकर शांत पानी में घूम रहे है। ऐसा करने से आपको जल्दी नींद आएगी।

आरामदायक स्थिति में बैठें: एक आरामदायक स्थिति में बैठें, अपनी आँखों को बंद करें, अपने कंधो को ढीला छोड़ें, अपने मुख को धीरे से बंद करके अपने जबड़ों को आरामदायक स्थिति में कर लें। अपनी नाक से लंबी सांस लें जितना आपको आरामदायक लगता है। यह ध्यान रखें कि ऐसा करने से आपको आरामदायक नींद आएगी।

गहरी सांस लें: जब आप गहरी सांस लेते है तो आपको नींद आने लग जाती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Kanhaiya lal Chouhan 11 months

    Health tips very nice and useful.

  • Disqus ( )