बालों को गिरने से बचाने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 10 June 2020 | AAYU App

how to protect yourself from hairfall

तनाव और खानपान में पोषण की कमी की वजह से बाल गिरने की समस्या आम बात हो गई है। इससे बचने के लिए बालों में मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बाल तेज़ी से बढ़ते है।

Stress and lack of nutrients in food are the main reasons for hair fall these days. To avoid this, do hair massage, which increases blood circulation.

Health Tips for Aayu App

आज के समय लोगों का लाइफस्टाइल जिस तरह का है, उसके कारण कई तरह की सौंदर्य समस्याएं होती है। इनमें बालों का झड़ना बेहद आम है। प्रदूषण, खानपान में पोषण की कमी, अत्यधिक तनाव, बालों की सही तरह से केयर न करना और स्टाइल के चक्कर में बालों में केमिकल का इस्तेमाल करने से असमय ही बाल झड़ने लगते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताएँगे जिससे आप अपने बालों को मजबूती प्रदान करेंगे।

बालों को गिरने से रोकने के उपाय:

हेयर मसाज: बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है उन्हें पोषित करना। इसके लिए आप बालों की तेल से मालिश करें। आप मसाज से पहले ऑयल को हल्का गर्म करें। इससे ऑयल गहराई तक पोषण प्रदान करता है। तेल मालिश करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है और वह तेजी से बढ़ते है। इससे हेयरफॉल भी कम होता है।

नारियल का दूध: नारियल का दूध बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ई, फैट, प्रोटीन, मिनरल्स व अन्य कई पोषक तत्व होते है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते है। आप एक बाउल में नारियल का दूध लेकर हेयर डाई ब्रश की मदद से बालों पर लगाएं और तौलिए से सिर को कवर करें। करीब आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धोएं और बालों को शैंपू करें।

मैथीदाना: मेथी के बीज बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते है। मेथी के बीजों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें अंत में इन्हें पीसें और बालों में लगाएं। आधे से एक घंटे बाद ठंडे पानी से हेड वॉश करें।

अंडा: अंडा बालों के लिए वरदान समान है। बालों के झड़ने की मुख्य वजह प्रोटीन की कमी है, ऐसे में अगर आप प्रोटीन का पावरहाउस माने जाने वाले अंडे को बालों पर लगाती है तो इससे आपके बालों को काफी पोषण मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे को तोड़कर उसका सफेद हिस्सा अलग करें। अब इस सफेद हिस्से में जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें।

एलोवेरा: एलोवेरा में मौजूद एंजाइम बालों के विकास में मददगार होते है। अगर आप एलोवेरा का उपयोग बालों पर करते है तो इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है, बल्कि रूसी की समस्या भी दूर होती है। एलोवेरा जेल व रस दोनों का ही इस्तेमाल बालों में कर सकते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

4 Replies to “बालों को गिरने से बचाने के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 10 June 2020 | AAYU App

  1. Sar mujhe balo ki samasya ki jankari ke liye ke liye jyada se jyada jankari dijiye usko kaise girne se bacha ja sake aur new Bal kaise grow kare aur iske sath sath kya kya diet Lena chahie sab ka Sala dijiyega please. Thank you.

Leave a Reply

Your email address will not be published.