HOME REMEDIES FOR PNEUMONIA | क्या हैं निमोनिया से बचने के घरेलु उपचार?

निमोनिया (Pneumonia) से बचने के लिए जितना डॉक्टर की सलाह व दवाइयां ज़रूरी है, उतना ही घरेलु उपचार कारगर होते हैं। कई घरेलु उपचार अपनाकर आप निमोनिया (Pneumonia) की तीव्रता को कम कर सकते हैं। अब जानें किन तरीकों से आप निमोनिया से बच सकते हैं:  

लक्षणों के लिए राहत-

निमोनिया (Pneumonia) एक रात में ठीक होने वाली बीमारी नहीं है, अच्छी नींद के लिए आपको एक सप्ताह से एक महीने तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है।

जल्द ही अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क करें वह आपको हुए निमोनिया (Pneumonia) की जांच कर के, बैक्टीरिया से लड़ने एवं बेहतर होने की दवा देंगे। डॉक्टर के परामर्श के बिना कोई भी दवा न लें।

पानी, चाय और सूप-

जब आप स्वस्थ होते हैं, तब भी आपको जलयुक्त (hydrated) रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपको निमोनिया हुआ है, तो तरल पदार्थ लेना बहुत ही ज़रूरी है। वे आपके फेफड़ों में बलगम को कम करने में मदद करते हैं। तरल पदार्थो में पानी, गर्म चाय और सूप जैसे शोरबा आधारित सूप शामिल हैं। कैफीन (coffee) और अल्कोहल (sharab) से दूर रहें। वे आपका निर्जलीकरण (dehydrate) कर सकते हैं।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

खांसी की दवा के बारे में पूछें-

खांसी आपके शरीर के फेफड़ों से बलगम को साफ़ करती है, तो अगर आपको कोई खांसी की दवा लेनी है तो अपने नज़दीकी डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा आप शहद और नींबू का गर्म मिश्रण भी आज़माएं।

गर्म सिकाई —

गर्म पानी के साथ एक कपड़ा गीला करें और इसे अपने माथे या गर्दन पर 20-30 मिनट तक रखें। यह आपके शरीर को बाहर से ठंडा करने का एक सुखद तरीका है।

Prevention for Pneumonia |निमोनिया को कैसे रोकें?

सही तरीके से खांसे–

जब आपको बहुत खांसी आये तो एक कुर्सी में बैठ कर अपने पेट को हाथ से दबाएं। आराम करने के लिए एक पल रुके, फिर ये प्रक्रिया दोहराएं।

हल्की भाप लें–

आपके द्वारा ली गयी श्वास की हवा में नमी आपके फेफड़ों में मल को कम करने में मदद करता है। गर्म स्नान या शावर लें ताकि आप भाप में सांस ले सकें। चूंकि आप हर समय बाथरूम में नहीं रह सकते हैं, इसलिए आप हवा को और अधिक नमी देने के लिए अपने घर में गर्म पानी से भाप ले सकते है।

हल्दी द्वारा —

शोधकर्ताओं ने पाया है कि हल्दी संक्रमण से लड़ सकती है। आप अपने भोजन या चाय में हल्दी डाल के लें।

लेकिन सावधान रहें – अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका पेट खराब हो जायेगा।

आराम करें–

निमोनिया के ख़िलाफ़ लड़ने में मदद करने के लिए आपके शरीर को आराम करने की जरूरत है।

फेफड़ों के लिए व्यायाम–

श्वास अभ्यास आपके फेफड़ों को ताकत देता है क्योंकि आप निमोनिया से कमज़ोर हो जाते हैं। 5 से 10 गहरी सांस लें, फिर 2-3 बार खाँसे। इससे आपके फेफड़ों में ज़ोर पड़ेगा। आराम करने के लिए एक पल रुके, फिर ये प्रक्रिया दोहराएं।

धूम्रपान न करें–

सिगरेट का धुआं आपके लक्षणों को और खराब कर सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो यह छोड़ने का समय है। धूम्रपान करने से आप भविष्य में निमोनिया या अन्य फेफड़ों की समस्याओं होने की अधिक संभावना रखते है।

बच्चों को निमोनिया–

अगर आपके बच्चे में निमोनिया है, तो वह ज़्यादा खाना नहीं खाते। तो उनको अधिक से अधिक तरल पदार्थ पिलायें।

बहुत उत्सुक ना बने —

अपने नियमित दिनचर्या में वापस कूदने की कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से स्वस्थ है। स्कूल या काम से दूर रहें जब तक कि आपका तापमान सामान्य न हो जाएँ।

मेडकॉर्ड्स (MedCords) डॉक्टर के अनुसार यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप स्वस्थ हो गए हैं, तो अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श लें।

आयु है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.