पीरियड्स के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 29 July 2020 | AAYU App

Stomach pain

पीरियड्स के दौरान रात में अच्छी नींद लें। नींद कम लेने से शारीरिक सिस्टम बिगड़ जाता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान भरपूर नींद लेना आवश्यक है।

Take sound sleep at night during periods. Our physical system imbalances if we shorten our sleep. So sound sleep during periods is necessary.

Health Tips for Aayu App

पीरियड्स के दौरान महिलाओं द्वारा दर्द की शिकायत करना आम बात है। माहवारी के समय असहनीय दर्द का होना खान-पान में होने वाली कमी के कारण भी होता है।

भले ही इस तकलीफ से तुरंत आराम के लिए पेन किलर दवाओं के विकल्प होते हैं पर कई बार महिलाएं डॉक्टरी परामर्श से इन दवाओं को लेने में हिचकिचाती हैं।

पीरियड्स के दर्द से आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय :

गर्म पानी से सिकाई:

पीरियड्स के दर्द में गर्म पानी के हीटिंग पैड का इस्तेमाल राहत दिलाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, दर्द वाले हिस्से में गर्माहट देने या सिकाई करने से गर्भाशय की संकुचित कोशिकाओं को आराम मिलता है, और दर्द धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।

तेल से मसाज:

माहवारी के समय पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, इस दर्द से राहत दे सकता है। यह लिनोलेनिक एसिड (Linoleic acid) , एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों के दर्द में निजात दिला सकता है।

पीरियड्स में अजवाइन है फायदेमंद;

माहवारी के दौरान महिलाओं में ज्यादातर गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से भी पेट में तेज दर्द होता है। ऐसे में आधा चम्मच अज्वाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा अज्वाइन को चुकंदर, गाजर और खीरे के साथ जूस बनाकर पीने से भी दर्द नहीं होता।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

आयु कार्ड खरीदें और विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएगी अदरक:

इस दर्द के दौरान अदरक का सेवन भी तुरंत राहत पहुंचाता है। एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबाल लें। चाहें तो इसमें स्वादानुसार शक्कर भी मिलाएं। दिन में तीन बार भोजन के बाद इसका सेवन करें।

डेरी उत्पाद भी है फायदेमंद:

दूध और दूध के बने उत्पाद का सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। जिन महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें मासिक धर्म से संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं। ऐसे में न सिर्फ पीरियड्स बल्कि हमेशा दूध व डेयरी उत्पाद का सेवन महलिओं के बहुत जरूरी है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

पीरियड्स में तुलसी का ऐसे करें सेवन:

तुलसी एक बेहतरीन नैचुरल पेन किलर है जिसे पीरियड्स के दर्द में बेझिझक ले सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीक एसिड दर्द में आराम पहुंचाता है। ऐसे में दर्द के समय तुलसी के पत्ते को चाय में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है। अधिक परेशानी हो तो आधा कप पानी में तुलसी के 7-8 पत्ते डालकर उबालें और छानकर उसका सेवन करें।

पीरियड्स में पपीता है फायदेमंद;

इस दौरान पपीते का सेवन बेहतरीन विकल्प है। मालूम हो, पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक तरीके से न हो पाने के कारण भी महलिओं को अधिक दर्द होता है। ऐसे में पपीता फ्लो संतुलित करने में मददगार होता है। इसके अलावा जीरे का पानी या फिर चाय भी पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में कारगर घरेलू उपाय है। इसको आप पानी में उबालकर ले सकती हैं। जीरा पानी पीरियड्स के दौरान कोशिकाओं की जकड़न को भी दूर करता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

3 Replies to “पीरियड्स के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 29 July 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.