बालों को झड़ने से बचाने के घरेलू उपचार | Daily Health Tip | 19 March 2020 | AAYU App

ways for hair fall protection

अत्यधिक धूम्रपान, अधिक तनाव, बालों के गिरने के मुख्य कारण है। इसके लिए आप बालों की तेल से मालिश करें जिससे आपके बालों में रक्त का प्रवाह बढ़े और बालों की जड़ें मजबूत हो जाएँ।

Excessive smoking, tension are main reasons of hairfall. Massage your hairs with oil which will increase blood flow and strengthen hair roots.”

Health Tips for Aayu App

कई तरह के पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र बढ़ने, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारण, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), लोहे की कमी से एनीमिया, और पुरानी बीमारियां आदि बालों के झड़ने के कारण हो सकते है।

बालों के कम झड़ने के घरेलू नुस्खे:

बालों की तेल से मालिश:

बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति बढ़ती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव को कम करने में भी मदद करेगा। आप बालों के लिए नारियल या बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य तेल का उपयोग कर सकते है। अपनी उंगलियों के साथ हल्का दबाव देकर बालों में मालिश करें। इसे सप्ताह में कम से कम एक बार करें।

आंवला लगाएं:

बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का उपयोग कर सकते है। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के लिए सहायक है।

मेथी लगाएं:

मेथी बालों के झड़ने के उपचार में बहुत प्रभावी है। मेथी के बीज में हार्मोन एंटीसीडेंट होते है जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते है। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास में मदद करता है।

प्याज का रस लगाएं:

प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है, और खोपड़ी संक्रमण का उपचार करता है।

एलोवेरा इस्तेमाल करें:

एलोवेरा में एंज़ाइम होते है जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते है। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते है। एलोवेरा के नियमित उपयोग से आप खोपड़ी की खुजली को दूर कर सकते है, खोपड़ी के सूजन को कम कर सकते है, बालों की शक्ति और चमक बढ़ा सकते है और रूसी को भी कम कर सकते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.