एलोवेरा: चेहरे की चमक के लिए घरेलू समाधान | Daily Health Tip | 3 February 2020 | AAYU App

aloevera use for glow your skin

केमिकलयुक्त क्रीम या मॉइस्चराइजर के बजाय एलोवेरा जेल या नारियल 🥥 तेल लगाए। यह चमक बढ़ाने में मददगार होते है। एलोवेरा त्वचा में नमीं बनाए रखती है। “

“Instead of chemicalized cream or moisturizer, use Aloe vera Gel or Coconut 🥥 Oil. This helps in brightening your skin. Aloe vera gives nutrition to skin.

एलोवेरा खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन के लिए अमृत के समान है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है।

त्वचा को मॉइस्चराइज करे एलोवेरा: अक्सर सर्दियों में स्किन बेहद रूखी हो जाती है। इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते है, ये एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को सही माइने में नमी प्रदान करती है जो कि स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही स्किन का pH लेवल भी बरकरार रखती है जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाती है।

एलोवेरा को मॉइस्चराइजर की तरह कैसे इस्तेमाल करें :- इसे मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा की पत्तियों में से एलोवेरा का रस निकाल लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें।

उम्र को छुपाये एलोवेरा: एलोवेरा में विटामिन A, B, C और E भरपूर मात्रा मौजूद होते है जो स्किन को पोषण करते है। इसके जेल में पॉलीसैकराइड (polysaccharides) की अधिक मात्रा पाई जाती है जो स्किन को बनने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से रिंकल्स दिखने बंद हो जाते है।

एलोवेरा से झुर्रियां कैसे कम करें:- एलोवेरा का रस निकाल कर उसमें जैतून का तेल मिलायें और उसे  चेहरे पर मास्क की तरह लगाए। कम से कम 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धोयें।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है एलोवेरा: एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए एक आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है क्योकि एलोवेरा में अधिक मात्रा में नमी मौजूद होती है जो प्रेग्नेंसी की दौरान आये स्ट्रेच मार्क्स को कम करती है और स्किन को बेहद सॉफ्ट बनाने में मददगार है।

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए एलोवेरा कैसे इस्तेमाल करें:- स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए एलोवेरा के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाये और हल्के हाथों से स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए। कम से कम 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से धोयें।

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करे एलोवेरा: एलोवेरा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल एजेंट पिम्पल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और स्किन में नए cell बनाने में मदद करता है। साथ ही पिम्पल्स से बने  घावों को रिपेयर करता है क्योंकि इसमें एंटी flammatory प्रॉपर्टीज स्किन को जल्द ही heal करने में बेहद ही मददगार मानी जाती है।

पिम्पल्स को ख़त्म करने के लिए एलोवेरा कैसे करें इस्तेमाल: एलोवेरा की पत्तियों में से एलोवेरा का रस निकाल कर अपने चेहरे पर लगाए। एलोवेरा लगाने के बाद बर्फ से हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरा धोयें।

सनबर्न को आसानी से ट्रीट करने में मददगार: सर्दियों में हमे धूप सेकना बहुत पसंद होता है जिससे हमारी स्किन जलने लगती है जिसे हम सनबर्न कहते है। सूरज की किरणें हमारी चमड़ी (स्किन) को जला देती है लेकिन सर्दियों में हम यह महसूस नहीं कर पाते। इसमें एलोवेरा लाभदायक है क्योकि एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को ठंडा करके रखते हैं।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.