आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय जानें

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय

यहाँ आपको आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप इस बिमारी से बच सकें। आंखों की एलर्जी में आँखें लाल होना, आँखों में खुजली होना और पानी आना भी शामिल है। (यह भी पढ़ें: आँखों के लाल होने का कारण)

कई लोगों को इन लक्षण के अलावा पलकों की सूजन की समस्या से भी जूझना पड़ता है। कई मामलों में आपको और भी कई तरह के संक्रमण से जूझना पड़ सकता है।

आइये आपको यहाँ बताते है आंखों में एलर्जी क्यों होती है?, आंखों में एलर्जी के लक्षण, आंखों में एलर्जी कैसे होती है? और आंखों में एलर्जी का घरेलू उपचार क्या है?

आंखों में एलर्जी क्यों होती है?

आंखों में एलर्जी आमतौर पर कई तरह की एलर्जिक स्थितियों से संबंधित होता है, जैसे: एलर्जिक राइनाइटिस (hay fever/ allergic rhinitis) व एटोपिक एक्जिमा (Atopic Eczema), आदि। आंखों में एलर्जी होने के अधिकतर कारण एलर्जिक अस्थमा की तरह होते हैं। कई तरह की दवाएं और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आंखों में एलर्जी होने के कारण में मुख्य भूमिका निभाते हैं।  

आंखों में एलर्जी कैसे होती है?

एलर्जेन आमतौर पर हानि रहित पदार्थ होते हैं जो एलर्जी प्रतिक्रिया के लिए प्रवृत्त लोगों (Trending People) में समस्याएं पैदा करते हैं। आंखों की एलर्जी उत्पन्न करने वाले सबसे आम एलर्जेन में फफूँद, धूल और पालतू पशुओं से झड़ने वाली त्वचा शामिल हैं।

आंखों की एलर्जी कुछ कॉस्मेटिक उत्पादों और आँख ड्रॉप से भी हो सकती है जिनमें परिरक्षकों (Preservatives) से युक्त आर्टिफिशियल आँसू भी शामिल हैं जिनका उपयोग आप आँखों में सूखापन का इलाज करने के लिए कर सकते है।

आहार संबंधित एलर्जी और मधुमक्खी या अन्य कीड़ों के काटने से होने वाली एलर्जी आमतौर पर आँखों को उतना प्रभावित नहीं करती जितना एयरबोर्न एलर्जेन से होने वाली एलर्जी करती हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों में एलर्जी का कारण

आंखों में एलर्जी के लक्षण:

  • आंख से पानी आना
  • खुजली होना
  • रोशनी के प्रति संवेदनशीलता (अधिक रोशनी से आंख में दर्द होना)
  • आंखों में लालिमा आना
  • आंखों में किरकिर होना (ऐसा लगना जैसे आँखों में कुछ चला गया हो)
  • आंखों के चारों तरफ पपड़ी बन जाना
  • आंखों में सूजन आना

यदि यह स्थिति नाक की एलर्जी से संबंधित है, तो ऐसे में आपको बंद नाक, नाक में खुजली होना और ज्यादा छींक आना आदि जैसे लक्षण होने लगते है। इसके अलावा आपको गले में दर्द या खुजली, सिरदर्द या खांसी जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय:

शहद और गुलाब जल है फायदेमंद: आँखों में संक्रमण होने पर शहद और गुलाबजल को मिलाकर आँखों में लगाने से इंफेक्शन की परेशानी से राहत मिलती है। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय है।

सेब का सिरका है फायदेमंद: सेब का सिरका बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी होता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो बैक्टीरियल इंफेक्शन के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं और रूई के गोले की मदद से अपनी आँखों को साफ करें।

आंवला है मददगार: आंवला आँखों के लिए वरदान है, इसके सेवन से देखने की क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से भी राहत मिलती है। एक कप आँवले के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीने से अच्छा परिणाम मिलता है। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय में शामिल है। (यह भी पढ़ें: आंवला खाने के फायदे)

हल्दी है मददगार: गर्म पानी में हल्दी मिलाकर रूई से आँखों को पोछना चाहिए। हल्दी एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुणों से भरपूर होती है और आँखों के संक्रमण को दूर करती है। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय है।

पालक और गाजर का रस पिएँ: चार से पाँच पालक के पत्ते और दो गाजर लेकर पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को पानी के साथ मिलाकर प्रतिदिन पिएँ, ऐसा करने से आँख का संक्रमण कम होता है। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय है।

डिस्टिल्ड पानी का करें इस्तेमाल: एक कप डिस्टिल्ड वॉटर (distilled water) में एक चम्मच नमक मिलाएं और तब तक उबालें जब तक नमक पानी में पूरी तरह घुल ना जाए। अब इसे थोड़ी देर तक ठंडा होने दें और अपनी आँखों पर इससे छींटे मारें। दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। यह आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय है।

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.