जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 30 January 2020 | AAYU App

जोड़ों के दर्द को ना करे नज़रअंदाज़

“यूकेलिप्टस ,लहसून ,अजवाइन ,तिल और हल्दी को भोजन में शामिल करने से जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। इनमे एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो तकलीफ को दूर करने में मदद करते है।”

” Include Ginger, Eucalyptus, Celery, Sesame Seeds, and Turmeric in your diet because they helps you get relief from joint pain. They have anti-oxidant quality which helps you to get relief from discomfort.”

आजकल ज़्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। अगर आप चाहते हैं कि यह समस्या आपको ना हो तो आज से ही आपके आहार में इन चीज़ों को अनिवार्य रूप से शामिल करें।

👉 लहसून के सेवन से: विशेषज्ञ मानते हैं कि प्याज और लहसून में कई ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं। इनके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

👉 विटामिन-ई: बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।

👉 पपीते: पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन C न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। इसके साथ साथ यह जोड़ों के सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

home based treatment of joint pain
जोड़ो के दर्द के घरेलू उपाय

👉 एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो जोड़ों की सेहत लम्बे समय तक बरक़रार रखते है।

👉 इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सेरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से रहत पा सकते है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

4 Replies to “जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय | Daily Health Tip | 30 January 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.