fbpx

Herd Immunity : हर्ड इम्यूनिटी पर कोरोना वायरस के नए म्यूटेंट्स का अटैक

Herd Immunity : हर्ड इम्यूनिटी पर कोरोना वायरस के नए म्यूटेंट्स का अटैक

Herd Immunity: कोरोना वायरस के नए म्युटेंट के सामने आने के बाद वैज्ञानिकों ने हर्ड इम्युनिटी की संभावना से इनकार कर दिया है। वायरस के नए म्युटेंट को 10 गुना अधिक खतरनाक बताया जा रहा है। हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) तब तैयार होता है जब आबादी का बड़ा हिस्सा वायरस के खिलाफ इम्यून हो जाता है।

1. हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) पर वैज्ञानिकों की राय 

वैज्ञानिकों का मानना है कि निकट भविष्य में हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) तैयार नहीं हो पाएगी। वायरस से बचने का एक ही तरीका है। वायरस के खिलाफ आबादी के बड़े हिस्से का इम्यून हो जाना। तभी हर्ड इम्यूनिटी विकसित होता है। 

हर्ड इम्यूनिटी बनने के दो तरीके हैं- वायरस का संक्रमण या फिर टीकाकरण। ऐसी स्थिति में जिनका वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र दुरुस्त नहीं है, वो भी संक्रमण के खतरे से बाहर हो जाएंगे क्योंकि बड़ी आबादी का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के कारण वायरस के लिए एक से दूसरे में घुसने की गुंजाइश नहीं के बराबर बचेगी।

2. हर्ड इम्यूनिटी नहीं या हर्ड प्रोटेक्शन  Herd Immunity or Herd protection

किसी भी संक्रमण वाली जगह पर जाने से कमजोर इम्यूनिटी वाले व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है। इस बारे में पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्रीनाथ रेड्डी का कहना है कि असलियत में इसे हर्ड प्रोटेक्शन कहना चाहिए ना कि हर्ड इम्यूनिटी। उन्होंने बताया कि हर्ड इम्यूनिटी आबादी पर आधारित है न कि किसी व्यक्ति विशेष पर। इसलिए वायरस हर व्यक्ति को वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा , “वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई लंबी चलने वाली है।”

3. हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) में देरी कारण टीकाकरण की धीमी रफ्तार 

वैज्ञानिक मानते हैं कि अब हर्ड इम्यूनिटी (Herd Immunity) बनने में देर होगी, क्योंकि वायरस ने बड़ा रूप ले लिया है और भारत में अभी भी आधी आबादी को भी वैक्सीन नहीं लगी।

चूंकि वायरस तेजी से अपना रूप बदल रहा है और हर म्यूटेशन के पास संक्रमण का अपना अलग-अलग तरीका होता है, इसलिए दिक्कत यह है कि अगर आप किसी म्यूटेंट से संक्रमित होकर कोविड से उबर भी जाते हैं तो दूसरे म्यूटेंट से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है।

डिस्क्लेमर

दोस्तों हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) पर लिखा ये लेख उम्मीद है आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं आप किस विषय पर जानकारी लेना चाहते हैं। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करने के लिए आयु ऐप डाउनलोड करें

ये भी पढ़ें

How to increase the oxygen level: घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने 7 आसान उपाय

Oxygen shortage: खून में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, जानें शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन

How to Boost Immunity: होम आइसोलेशन में ऐसे बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

Covid test kit: कोरोना के लिए घर पर अवश्य रखें ये चिकित्सा किट

इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर पता करें अपना नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर

इम्युनिटी बूस्ट करने में काढ़ा का योगदान । कोरोना से भी बचाव

 

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )