दिवाली पर इन 5 टिप्स से खुद को रखें स्वस्थ

शेयर करें

दिवाली का मौका हो तो मिठाईयों को न कह पाना मुश्किल हो जाता है. इस दौरान कई लोगों को वजन, कैलोरी और शुगर का स्तर बढ़ने की भी चिंता सताती है. लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस त्योहार का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

1. दिवाली के दिन घर पर बने मिठाई का करें सेवन

आप बाजार से मिठाई खरीदने के बजाय घर पर ही स्वीट बनाएं. गुड़ और सूखे मेवों के साथ लड्डू आपके कैलोरी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. आप नारियल और बेसन के लड्डू घर पर आराम से बना सकते हैं. स्नैक्स बनाने के लिए खजूर, खुबानी, बादाम और किशमिश इस्तेमाल करें. घर में बने मिठाई और स्नैक्स में न केवल उच्च गुणवत्ता सामग्री का उपयोग किया जाता है, बल्कि ये ताजे भी होते हैं, जो आपके पेट को नुकसान नहीं पहुंचाते.

2. दिवाली के दौरान अपने खाने का रखें खास ध्यान

त्योहार के दौरान ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना हो जाता है. ऐसे में अपनी मील को प्लान करना जरूरी हो जाता है. यदि आप दिन में पहले से ही फाइबर वाले फूड का सेवन कर चुके है, तो बाद में सूप और सलाद के साथ रात के खाने को हल्का रखने की कोशिश करें. कहीं आपको मिठाई सर्व भी की जाए, तो सिर्फ एक टुकड़ा लें. अपने नियमित भोजन के समय का पालन जरूर करें.

ये भी पढ़ें-इन तरीकों से आप भी डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

3. अस्थमा के मरीज करें ये काम

दिवाली वाले दिन अस्थमा का मरीज अपना इन्हेलर व दवाईयां हर वक्त अपने साथ रखें. आपको किसी भी समय इसकर जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में जरूरत के समय यह आपके पास होना चाहिए. अपने डॉक्टर से पहले ही सलाह लें और खाने पीने का विशेष ध्यान रखें. अधिक तेल-मसाले वाला खाना खाने से बचें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट रह सके.

स्वास्थ्य से संबंधित समस्या के लिए “Aayu”ऐप अभी डाउनलोड करें

4. स्वस्थ विकल्प का करें चयन

फेटस्विल के दौर में मिठाई से पूरी तरह दूरी बनाना मुश्किल है. इसलिए स्वस्थ विकल्प का चुनाव करें और थोड़ी मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें. आप चीनी से भरपूर मिठाइयों के स्थान पर ड्राय फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई का चुनाव भी कर सकते हैं.

5. दिवाली के दिन शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें

दिवाली के समय अलग-अलग के खाने के बाद खुद को हाइड्रेट रखना भी काफी महत्वपूर्ण है. यह पाचन से संबंधित समस्याओं को रोकता है. पानी में मौजूद पोटेशियम और मिनरल्स आपके रक्तचाप को कंट्रोल करता है. इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें.

6. दिवाली के दिन व्यायाम करना ना भूलें

त्योहार के दौरान व्यस्तता होने पर भी व्यायाम की दिनचर्या को बिगड़ने न दें. योगासन या अन्य किसी प्रकार के शारीरिक प्रशिक्षण का अभ्यास आपको स्वस्थ रखते हुए त्योहार को एन्जॉय करने का मौका देगा. यदि इस दौरान जिम जाना मुश्किल है, तो घर में ही सीढिय़ां चढ़ें-उतरें. इनसे आप एक्स्ट्रा कैलोरी आराम से बर्न कर लेंगे.

दिवाली हर्ष और उल्लास का त्योहार है. इस त्योहार के दिन अलग-अलग तरह के पकवान बनते है. लेकिन फेस्टिवल होने के कारण लोग ज्यादा ही खा लेते है. जिसका उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों को इसे लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ,जिससे आपका सेहत खराब हो.

आयु है आपका सहायक

स्वास्थ्य की ऐसी ही ज़रूरी जानकारियाँ, हेल्थ टिप्स, डॉक्टर वीडियो देखने के लिए और घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लेने के लिए आज ही डाउनलोड करें आयु ऐप। AAYU ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करें


शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.