सिरदर्द के घरेलू उपाय और घुटनों के दर्द का इलाज जानें

सिरदर्द का घरेलू उपाय

सिर दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के गर्म तेल में लहसुन मिलाकर सिर पर मसाज करें, इससे आपको राहत मिलेगी।

To get relief from headache, use a mixture of garlic and hot mustard oil to massage your head.

Health Tip for Aayu App

सर्दियों के मौसम में अक्सर शरीर के हिस्सों में दर्द होता है जिनमें सबसे आम दर्द सिरदर्द और घुटनों का दर्द है। आइये हम आपको यहाँ सिरदर्द के घरेलू उपाय और घुटनों के दर्द का इलाज के बारे में बताएंगे। यह दर्द ज्यादातर उम्रदराज लोगों में ज्यादा देखा जाता है कई बार तो यहाँ तक कि इतना दर्द होता है कि इंसान को चलने फिरने में भी दिक्कत होती है। कई बार लोग ऐसी समस्या में दवाईयों का ज्यादा सेवन करने लगते है। लेकिन यह दवाईयाँ ज्यादा खाने से शरीर को नुकसान पहुँचता है।

सिरदर्द के घरेलू उपाय:

लौंग और नमक के पेस्ट का इस्तेमाल करें: सिरदर्द के घरेलू उपाय में लौंग और नमक के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पिएँ। नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थ को सोख लेता है। जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द में आराम मिलता है।

दालचीनी पाउडर के पेस्ट का इस्तेमाल करें: सिरदर्द से छुटाकारा पाने के लिए आप दालचीनी को पीस कर उसका पाउडर भी बना सकते है। इसके बाद इस पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

लहसुन का रस पिएँ: लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इसे निचोड़ कर उसका रस निकालें। दरअसल लहसुन एक पेनकीलर की तरह काम करता है, जिससे सिरदर्द में राहत पहुँचती है।

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें: यदि आपका सिरदर्द ठंड की वजह से हो रहा है तो इसकी वजह सर्दी जुकाम हो सकती है या आपको ठंड भी लग सकती है। एक गिलास गर्म पानी में 5 तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह उबाल लें फिर उसे पिएँ 10 मिनट में आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा।

गर्म दूध में हल्दी का इस्तेमाल करें: सिरदर्द के घरेलू उपाय में गर्म दूध और हल्दी का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और उसमें थोड़ा सा केसर और दो चुटकी हल्दी मिलाएं और उसे पी जाए।

सर्दियों में शरीर के हिस्सों में आम दर्द होने वाले में घुटनों का दर्द भी है तो आइये आपको बताते है घुटनों के दर्द का इलाज।

घुटनों के दर्द का इलाज:

मेथी का इस्तेमाल करें: मेथी दाना ऐनलजेसिक एवं एंटी-इंफ्लामेट्री की तरह असर करती है। आप दाना मेथी का पाउडर आधा से एक चम्मच सुबह शाम खाने के बाद गर्म पानी से लें। इससे घुटनों के दर्द (Ghutno ka Dard) से आराम मिलता है।

मसाज या सिकाई करें:आयुर्वेद में जड़ी-बुटियों से बने तेल से मालिश करने के बहुत फायदे बताए गए है। इससे जोड़ों में चिकनाई आती है, जकड़ाहट दूर होती है, दर्द व सूजन में आराम मिलता है। इसके लिए आप 250 ग्राम सरसों के तेल को कढ़ाई में डालकर गर्म करें। इसमें 8-10 कली लहसुन की छील कर डाल दें। गर्म तेल में एक-एक चम्मच अजवाइन, दाना मेथी, सोंठ पाउडर भी डालें। इन सबको मिलाएं फिर ठंडा होने पर किसी काँच की शीशी में डाल कर रख लें। सर्दियों में सुबह-सुबह की गुनगुनी धूप में इस तेल से घुटनों की मालिश करें इससे आपको राहत मिलेगी।

एक्सरसाइज घुटनों के दर्द में फायदेमंद: नियमित व्यायाम करना घुटनों या जोड़ों के दर्द का सबसे असरदार इलाज है। फिजियोथेरेपिस्ट की राय से एक्सरसाइज करें या योगा शिक्षक से सीख कर नियमित योगा करें। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.