सिर में खुजली होती है तो अपनाएं ये टिप्स | Daily Health Tip | Aayu App

head ki khujli

अगर आपके सिर में खुजली हो रही है तो हल्के गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय तक लगे रहने के बाद इसे साफ पानी से धोएं।

If you are feeling itchy in your head, then apply a mix of apple vinegar & warm water to the roots of the hair, keep it for some time then wash it.

Health Tip for Aayu App

सिर में खुजली होना सामान्य समस्या है, जो सफाई की कमी, डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण होती है। लेकिन यह खुजली बालों और सिर की त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी साथ लेकर आती है जैसे: बाल झड़ना, लालिमा, सूजन आदि। अगर आपके सिर में खुजली होती है तो अपनाएं कुछ टिप्स:

सिर की त्वचा पर खुजली के लिए नींबू एक अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा की सफाई भी करता है और खुजली को शांत करने में मदद करता है।

सिर की खुजली को दूर करने के टिप्स:

  • नींबू के रस को त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धोएं
  • हल्के गर्म पानी के साथ सेब का सिरका मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय तक लगे रहने के बाद इसे साफ पानी से धोएं। यह तरीका खुजली से तुरंत राहत दिलाएगा।
  • जैतुन का तेल या बादाम के तेल जैसे एसेंशियल ऑइल से सिर की मसाज करें। आप इन तेलों का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे खुजली में राहत मिलेगी और बालों में घनापन भी आएगा।
  • दही से सिर की त्वचा पर मसाज करें और इसे कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धोएं। यह बालों और सिर की त्वचा को पोषण देने का एक तरीका हैं।
  • नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर की त्वचा पर मसाज करें। इससे खुजली शांत होगी और किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर ठीक हो जाएगा।
  • टी ट्री ऑइल बालों को बहुत फ़ायदे पहुँचाता है। यह प्राकृतिक एंटी-फ़ंगल, एंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से आपको अपने रूखे और खुजली वाले स्कैल्प में राहत मिलती है। आपको टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें अपने शैम्पू की बॉटल में डाल कर अच्छी तरह मिलाना चाहिए। अब जब भी बाल धोएं तो शैम्पू और टी ट्री ऑइल के इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको बेहतरीन नतीजे मिलेंगे।
  • इसके लिए आपको थोड़ा ऐप्पल साइडर विनेगर और कॉटन बॉल या फिर स्प्रे बॉटल की ज़रूरत होगी। कॉटन बॉल को ऐप्पल साइडर विनेगर में भिगो कर पूरे स्कैल्प पर लगाएं या फिर स्प्रे बॉटल की सहायता से इसे अपने स्कैल्प पर छिड़कें। अब अपनी उंगलियों की सहायता से स्कैल्प की दो-तीन मिनट तक मालिश करें। इसे बालों पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धोएं। इसे सप्ताह में दो बार लगाएं। ऐप्पल साइडर विनेगर आपके बालों को फ़ंगस के इन्फ़ेक्शन्स से बचाता है, जो रूखी और खुजलीदार स्कैल्प का एक कारण है।
  • गुनगुने तेल से स्कैल्प पर मालिश करें यानि हॉट ऑइल ट्रीटमेंट रूखी और पपड़ीदार स्कैल्प में तुरंत राहत पहुँचाता है। यह ना सिर्फ़ आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है, बल्कि इस मॉइस्चर कॉन्टेन्ट को आपके स्कैल्प में रोके रखने का काम भी करता है। आप अपना पसंदीदा ऑइल चुनें, जैसे: ऑलिव ऑइल यानि जैतून का तेल, कैस्टर ऑइल यानि अरंडी का तेल, नारियल का तेल या फिर आर्गन ऑइल, फिर इसे हल्का-सा गर्म करें. यदि चाहें तो इसमें कुछ बूंदें टी ट्री ऑइल की डालें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर मालिश करें. तेल को बालों में घंटेभर तक लगा रहने दें और फिर बाल धोएं और अच्छे नतीजे पाने के लिए तेल को रातभर बालों में लगा रहने दें और अगली सुबह बाल धोएं।
  • प्याज़ के रस में मौजूद सल्फ़र की अधिक मात्रा आपको स्कैल्प पर मौजूद रूसी यानि डैंड्रफ़ की समस्या से तुरंत राहत दिलाएगी। यही नहीं, प्याज़ को बालों की ग्रोथ के लिए जाना जाता है। एक प्याज़ को कद्दूकस या फिर ब्लेंड करके इसका रस निकालें। इसमें शहद मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक स्कैल्प पर लगा रहने दें और फिर अपने शैम्पू से बाल धोएं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.