हलवा खाने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

suji khane ke fayde

सूजी आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है।

Suji is good for your digestive system.

Health Tip for Aayu App

हलवा आपको बीमारियों से दूर करता है। आटा, सूजी और बेसन का हलवा लाभदायक है। कई डॉक्टरों द्वारा माइग्रेन (Migraine) के मरीजों को सामान्य आटे, सूजी व बेसन का हलवा खाने की सलाह दी जाती है।

कई बार हमें तनाव और सिरदर्द भी हो सकता है। आप ऐसे समय में मीठा खा सकते है यह आपको मदद करेगा।हलवे को सूर्योदय के पहले उठकर मुँह धोकर पकाते हुए तुरंत बने हुए हलवे को खाएं।

गर्म रहने पर हलवे में टाइरामीन (Tairamin) नामक तत्व ज्यादा नहीं होता। यह हलवा ठंडा होने पर बढ़ता है जो माइग्रेन (Migraine) का कारण है। माइग्रेन (Migraine) होने पर प्रकाश, ध्वनि और महक से हर रोज़ सिरदर्द (headache) होने लगता है और दिमाग की नसों में फैलता है जो घातक हो सकता है। 

हलवा बनाते समय ध्यान रखें: 

  • सूजी पाचन तंत्र (Digestive System) के लिए अच्छी होती है। इसलिए सूजी का हलवा खाएं। 
  • थोड़ा मोटा पिसा गेंहू का आटा भी अच्छा होता है। हलवे में जहाँ तक हो सके गाय के घी का उपयोग करें। वनस्पति घी का उपयोग नुकसानदायक है। 
  • हलवे में सफ़ेद शक्कर के स्थान पर गुड या ब्राउन शक्कर का उपयोग करें। हलवे के ऊपर ठंडा पानी ना पिएँ। अगर पानी पीने की जरूरत भी हो तो गर्म पानी पिएँ। 
  • यह आसानी से पच जाता है, इसलिए इसे सर्जरी के बाद, प्रसव के बाद, कमजोरी में, बीमारी से उबरने में और कम वजन वाले लोगों को दें। इसमें केसर, इलायची और थोड़े से सूखे मेवों का प्रयोग भी कर सकते है
  • सावधानी यह रखें कि मधुमेह (diabetes) रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। माइग्रेन (Migraine) के मरीजों को अनियमित दिनचर्या, बासी भोजन, जंकफूड, चाइनीज फूड, चॉकलेट, सोया सॉस भी नहीं खाना चाहिए।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.