Hair Care Tips: रात को सोते समय बालों को टूटने से बचाने के लिए करें ये उपाय

hair care tips

सोने से पहले चौड़े मुंह वाली कंघी से अपने बालों को सुलझाएं। इससे आपके बाल नहीं टूटेंगे।

Use a wide tooth comb to detangle your hairs before sleeping. It will prevent your hair from breakage.

Health Tip for Aayu App

अगर आप रात में सोते समय बालों के टूटने से परेशान है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यहाँ हम आपको हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) बताएंगे जिनसे आपके बाल डैमेज होने से बचेंगे।

हर लड़की के लिए बाल बहुत महत्वपूर्ण होते है लेकिन अक्सर लड़कियाँ उनकी केयर दिन में करती है और रात में उनकी केयर नहीं करती जो गलत है अगर आप अपने बालों को टूटने से बचाना चाहती है तो आपको उनकी रात में भी केयर (Hair Care Tips at Night) करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

रात को सोते समय बाल टूटने से कैसे बचाएं? Hair Care Tips at Night

सोने से पहले चोटी बांधें: एक हेयर केयर टिप (Hair Care Tips) यह है कि आप सोने से पहले चोटी बांधें। सोते समय हम करवट लेते हैं, जिससे हमारे बाल बिस्‍तर से रगड़ते है और बाल टूट जाते है इसलिए सोने से पहले बालों को बांधें जरूर। इससे वह टूटेंगे नहीं। बालों को कसकर ना बांधें नहीं तो वो ज्यादा टूटते है।

सोने से पहले बाल झाड़ें: एक तरह की हेयर केयर टिप (Hair Care Tips) यह है कि आपके सोते वक्‍त बाल ना टूटें इसके लिए बालों में कंघी करें। कई बार बालों में गांठे पड़ जाती हैं, जिन्‍हें उंगलियों की मदद से सुलझाया नहीं जा सकता। कंघी करने के लिए चौड़े मुँह वाली कंघी का प्रयोग करें। कंघी करते समय ध्‍यान दें कि आपके बाल गीले ना हो।

मसाज करें: स्‍कैल्‍प की मालिश करने से सिर में ब्‍लड फ्लो बढ़ता है। इससे बालों की जड़ों तक खून पहुँचता है और बाल हेल्‍दी और मोटे होते है। (यह भी पढ़ें: बालों के लिए बादाम के तेल के फायदे)

हेयर सीरम लगाएं: अगर आपके बाल फिजी हैं तो उन्‍हें मैनेज करना कठिन होता है। इसलिए बालों की मरम्‍मत करने के लिए आप उसमें सीरम लगा सकती हैं। सीरम एक तरह का सिलिकॉन बेस्ड लिक्विड होता है, जो बालों की उलझन को खत्‍म करता है। इसे आप सोने से पहले लगाएं लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे बालों की जड़ और स्‍कैल्‍प पर ना लगाएं।

गीले बालों के साथ ना सोएं: हममें से बहुत सारे लोग बिस्तर पर जाने से पहले नहाते हैं और फिर तकिए पर सिर रखकर सो जाते हैं। गीले बाल बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए उनके साथ सोने पर ज्‍यादा टूटते हैं।

​ड्राय शैंपू की मदद लें: एक तरह की हेयर केयर टिप (Hair Care Tips) यह है कि अक्‍सर लोग ड्राय शैंपू का प्रयोग दिन में करते हैं लेकिन इन्‍हें रात में लगाने से यह रातभर आपके बालों से नमी और तेल सोखता है। जिसकी मदद से सुबह आपके बाल फ्रेश और सुलझे हुए रहते है।

रात को सोते समय बालों को कैसे रखना चाहिए? How to keep your hair at night

आइये अब आपको बताते है रात को सोते समय बालों को कैसे रखें? इसके लिए आप कुछ हेयरस्टाइल (Hair Care Tips) बना सकती है जिनसे आपके बाल लूज रहते है।

रात को सोते समय बालों की हेयरस्टाइल कैसे रखें?

टॉप बन: अगर आप अपने बालों में स्टाइल रखना चाहती है तो हेयर स्टाइलिस्ट कहते है कि रात में ऐसी हेयरस्टाइल बनाए जिससे आपके बाल चेहरे पर ना आएं। इसलिए अगर आपने अपने बाल कर्ल किए है या स्ट्रेट किए है या किसी तरह का हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल किया है तो उन्हें चेहरे पर ना आने दें। आप टॉप बन बनाकर सो सकती है यह लूज हेयरस्टाइल होती है जिस वजह से यह बालों को नुकसान नहीं पहुँचाती। यह एक तरह की हेयर केयर टिप (Hair Care Tips) है।

फ्रेंच ब्रेड: फ्रेंच ब्रेड रात में सोते समय के लिए अच्छी हेयरस्टाइल है। लेकिन यह ध्यान रखें कि आप ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल ना बनाएं। ऐसा करने से आपके बाल उलझेंगे नहीं।

मेसी बन: मेसी बन एक अच्छी हेयरस्टाइल है। चाहें आप इसे सुबह ऑफिस जाते समय बना रही हों या आप इसे रात में सोते समय बना रही हो। ढीला नाइट बन बनाने से आपके बाल उलझते नहीं है साथ ही आपके बाल चेहरे पर नहीं आएंगे।

पोनीटेल: लो पोनीटेल सोते समय के लिए अच्छी हेयरस्टाइल है। इस हेयरस्टाइल के साथ सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसके कारण बाल चेहरे पर नहीं आते साथ ही बहुत ज्यादा टाइट नहीं होंगे। किसी कॉम्प्लेक्स हेयरस्टाइल के साथ बालों के डैमेज होने का खतरा हो सकता है, लेकिन आसान पोनीटेल के साथ नहीं होगा।

लूज कर्ल्स: आप अपने बालों को सोते समय कर्ल रख सकती हैं। इसके लिए आप सोते समय अपने बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बाटें और उन्हें ट्विस्ट करें। इससे आपके बाल उलझते नहीं है।

(यह भी पढ़ें: बालों को उलझने से बचने के उपाय)

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.